WhatsApp Privacy Policy 2021; What Will Happen If You Do Not Accept Terms of Service and Privacy Policy Till May 15 | यूजर्स को सही जानकारी देने कंपनी ने शुरू किया कैंपेन, पढ़िए अगर 15 मई तक पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं की तो क्या होगा

0
5


  • Hindi News
  • Tech auto
  • WhatsApp Privacy Policy 2021; What Will Happen If You Do Not Accept Terms Of Service And Privacy Policy Till May 15

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • चैट विंडो पर बैनर दिखाकर पॉलिसी के बारे में जागरूक किया जाएगा
  • विरोध के चलते कंपनी ने पॉलिसी एक्सेप्ट करने की डेडलाइन 15 मई की

अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर वॉट्सऐप लंबे समय से विवादों में है। कई यूजर्स ने इसके विरोध में दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर स्विच करना शुरू कर दिया था। हालांकि कंपनी ने पिछले हफ्ते पुष्टि की थी कि वे पॉलिसी अपडेट के साथ आगे बढ़ेगा लेकिन यूजर्स को तसल्ली भरी जानकारी दिए बगैर नहीं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर आप 15 मई तक वॉट्सऐप की इस नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो क्या होगा। कंपनी ने इन सभी सवालों का जवाब अपने फेसबुक ब्लॉग पर उपलब्ध करवाया है।

नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

  • अगर यूजर्स ने 15 मई तक भी वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया तो वॉट्सऐप आपके अकाउंट को डिलीट नहीं करेगा। हालांकि कपंनी का कहना है कि यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट न करने तक सभी फंक्शन का लाभ नहीं मिलेगा।
  • कुछ समय के लिए यूजर्स कॉल्स और नोटिफिकेशन को रिसीव कर सकेंगे लेकिन ऐप से न तो मैसेज को रीड कर पाएंगे और न ही मैसेज भेज पाएंगे। कुछ समय का मतलब है कि यूजर्स अगर पॉलिसियों स्वीकार नहीं करते हैं, तो सिर्फ कुछ हफ्तों के लिए वॉट्सऐप तक पहुंच होगी।
  • इसके अलावा वॉट्सऐप यूजर्स को कुछ और ऑप्शन भी उपलब्ध करवाएगा। यूजर्स 15 मई के बाद भी ऐप के अपडेट्स हासिल कर सकेंगे। 15 मई से पहले आप अपनी चैट हिस्ट्री को एंड्रॉयड या आईफोन पर एक्सपोर्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही अकाउंट की रिपोर्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अकाउंट डिलीट किया को दोबारा हासिल नहीं कर पाएंगे
यदि आप अपने एंड्रॉयड, आईफोन या काईओएस (KaiOS) डिवाइस से अपने अकाउंट को डिलीट करते हैं तो उसे दोबारा हासिल नहीं किया जा सकेगा। आपके मैसेज और डेटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएंगे और आप सभी वॉट्सऐप ग्रुप से भी रिमूव हो जाएंगे। कंपनी के अनुसार वॉट्सऐप बैकअप भी डिलीट कर दिया जाएगा।

यूजर को सही जानकारी देने वॉट्सऐप ने शुरू किया कैंपेन
कंपनी ने कहा कि “हमने काफी लोगों से सुना है कि हमारे हालिया अपडेट को लेकर कन्फ्यूजन है। इसे सुलझाने के लिए हम हर किसी को हमारे सिद्धांतों और तथ्यों को समझने में मदद करना चाहते हैं।”
वॉट्सऐप ने नई पॉलिसी के बारे में यूजर्स को बताने के लिए एक नया कैंपेन शुरू किया है। वॉट्सऐप अब चैट विंडो के टॉप पर एक छोटा बैनर शो करेगा। वॉट्सऐप एक-दो हफ्तों में यूजर्स के लिए छोटे बैनर दिखाना शुरू कर देगा। बैनर के माध्यम से, वॉट्सऐप यूजर्स को सूचित करेगा कि पॉलिसियां कैसे बदलेंगी और वॉट्सऐप यूजर्स की कितनी जानकारी इकट्ठा करेगा।
यूजर्स को पहले पॉलिसियों की समीक्षा करने और फिर उन्हें स्वीकार करने का ऑप्शन दिया जाएगा। बैनर चैट के टॉप पर दिखाई देगा और यूजर्स को ‘Tap to review’ पर क्लिक करना होगा। एक बार रोलआउट होने के बाद, वॉट्सऐप यूजर्स को प्राइवेसी की शर्तों को पढ़ने के लिए याद दिलाता रहेगा और फिर नए अपडेट को स्वीकार करेगा।

क्या था मामला
जनवरी में, वॉट्सऐप ने 8 फरवरी को लागू होने वाली अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में इन-ऐप नोटिफिकेशन के जरिए यूजर्स को सूचित किया था। वॉट्सऐप ने यह भी कहा था अगर यूजर पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो वो अपने वॉट्सऐप अकाउंट तक पहुंच खो देंगे। पहले इस पॉलिसी को एक्सेप्ट करने की डेडलाइन 8 जनवरी थी। हालांकि लगातार चल रहे विरोध के कारण कंपनी ने इसकी डेट को बढ़ाकर 15 मई कर दी है।

.(tagsToTranslate)WhatsApp privacy policy(t)Whatsapp(t)Whatsapp New Policy(t)Whatsapp News(t)Whatsapp Privacy Policy(t)Whatsapp(t)Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here