WhatsApp New Features Updated in Month of October 2020; Know How to Use These Features | एडवांस सर्च से लेकर ऑलवेज म्यूट तक इस महीने आए 4 नए फीचर, अब लैपटॉप से भी होगी वीडियो कॉलिंग

0
24


  • Hindi News
  • Tech auto
  • WhatsApp New Features Updated In Month Of October 2020; Know How To Use These Features

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • वॉट्सऐप अपने बिजनेस ऐप पर जल्द ही ग्राहकों को शॉपिंग करने का मौका देगी
  • वॉट्सऐप वेब यानी डेस्कटॉप, लैपटॉप पर भी वॉयस और वीडियो कॉलिंग शुरू करेगी

वॉट्सऐप हमेशा यूजर्स की जरूरत के हिसाब से फीचर्स अपडेट करता है। इस महीने अब तक इस ऐप में कई फीचर्स आ चुके हैं। ऐसे में यदि आपने अब तक अपने वॉट्सऐप को अपडेट नहीं किया है, तब इसे जल्दी से अपडेट कर लें। हालांकि, कई फीचर्स अभी सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट किए गए हैं।

कौन से फीचर्स आए?

1. ऑलवेज म्यूट फीचर
यदि आप वॉट्सऐप पर लगातार मैसेज आने वाले ग्रुप या कॉन्टैक्ट से परेशान हैं। उन्हें ब्लॉक भी नहीं करना चाहते और उनके मैसेज से परेशान भी नहीं होना चाहते, तब ये फीचर आपके लिए हैं। अब ऐप पर आप किसी ग्रुप या कॉन्टैक्ट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं।

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल
जिस वॉट्सऐप ग्रुप या चैट म्यूट करना चाहते हैं, उसे टैप करें
जब ग्रुप या चैट सिलेक्ट हो जाए तब ऊपर की तफ वॉल्यूम आईकॉन पर टैब करें
अब 8 hours, 1 week और Always में से किसी एक को सिलेक्ट कर लें

2. कंपनी सॉल्व करेगी प्रॉब्लम
वॉट्सऐप को लेकर आपको कोई भी प्रॉब्लम आ रही है तब कंपनी उसे डायरेक्ट सॉल्व करेगी। कंपनी नया इन-ऐप सपोर्ट फीचर पेश किया है। इसकी मदद से वॉट्सऐप में आने वाले बग या दूसरी प्रॉब्लम की रिपोर्ट डायरेक्ट कंपनी को कर पाएंगे। कंपनी ने बीटा वर्जन पर इस फीचर को रोलआउट कर दिया है।

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल
यूजर्स को अपनी शिकायत भेजने के लिए Settings => Help => Contact us में जाना होगा। यहां पर यूजर को अपनी शिकायत टाइप करने और प्रॉब्लम से जुड़े फोटो अटैच करने का ऑप्शन मिलेगा। पूरी जानकारी देने के बाद उसे सेंड कर देना है।

3. वॉट्सऐप का एडवांस सर्च
वॉट्सऐप में नया एडवांस सर्च फीचर आ चुका है। इस फीचर के तहत कंपनी ने सर्च को ऑर्गनाइज किया है। अब वॉट्सऐप सर्च में पर टैप करते ही आपको अलग अलग कैटेगरी दिखाई देंगी।

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल
जैसे ही वॉट्सऐप की होम स्क्रीन पर आप सर्च पर टैब करेंगे। यहां फोटोज, जिफ्स, वीडियोज, डॉक्युमेंट्स और ऑडियो का आइकॉन दिखेगा। यानी आप इन सभी कैटेगरी का कंटेंट अलग-अलग सर्च कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको उस आइकॉन को सिलेक्ट करना है, फिर नाम डालकर सर्च करना है।

4. नए इमोजी और स्टीकर्स
इसी साल अगस्त में सामने आया था कि वॉट्सऐप में यूजर्स को 138 नए इमोजी दिए जाएंगे। ऐप में आए नए इमोजी में व्हीलचेयर पर बैठे लोग, कृत्रिम हाथ, टेंपल, नई क्लोदिंग, ऑटो, स्कंक जैसे जानवर, योग करते लोग, LGBTQ कपल्स और कुछ साइन-लैंग्वेज सिंबल्स भी शामिल हैं।

कौन से फीचर्स आने वाले हैं?

1. बिजनेस ऐप से होगी शॉपिंग
वॉट्सऐप अपने बिजनेस ऐप पर जल्द ही ग्राहकों को शॉपिंग करने का मौका देगी। दरअसल, वॉट्सऐप ने बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए WhatsApp Business नाम का अलग ऐप बनाया है। ये ऐसा मार्केट प्लेस है जहां पर चैट के जरिए लोग बिजनेस कर सकते हैं। अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने का नया फीचर मिलने वाला है। वॉट्सऐप का ऐसा मानना है कि इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में मदद मिलेगी।

2. वॉट्सऐप वेब से वीडियो कॉलिंग
कंपनी जल्द ही वॉट्सऐप वेब यानी डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी वॉयस और वीडियो कॉलिंग शुरू करने जा रही है। इस फीचर की बीटा वर्जन पर टेस्टिंग की जा रही है। सबकुछ सही रहा तब इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। इस फीचर से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने सिलेक्टेड यूजर्स को ये फीचर टेस्ट करने के लिए भेजा है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here