wednesday horoscope in hindi, 2 december rashifal, dr ajay bhambi rashifal, budhwar ka rashifal, daily horoscope | 2 दिसंबर को बन रहे हैं दो शुभ योग; चंद्र रहेगा मिथुन राशि में, मकर-कुंभ राशि के लिए लाभदायक रहेगा बुधवार

0
42


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को गणेश पूजन करें, श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करें और दूर्वा चढ़ाएं

बुधवार, 2 दिसंबर की सुबह करीब 10 बजे तक सर्वार्थ सिद्ध योग रहेगा। बुधवार को मृगशिरा नक्षत्र होने से अमृत नाम का शुभ योग बन रहा है। इन शुभ योगों में शुरू किए गए कामों में सफलता मिलने की संभावनाएं काफी अधिक रहती हैं। बुधवार को चंद्र मिथुन राशि में रहेगा। बुधवार को भगवान गणेशजी की विशेष पूजा करनी चाहिए। श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करें और गणेशजी को दूर्वा चढ़ाएं। दीपक जलाकर आरती करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए बुधवार, 2 दिसंबर का दिन कैसा रहेगा…

मेषः

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो समय अति उत्तम है।

नेगेटिव– रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा ना करें। भावुकता और उदारता में लिए गए निर्णय नुकसान दे सकते हैं। कोई योजना बनाने से पहले उस पर गंभीरता से विचार अवश्य करें, अन्यथा कुछ गलतियां हो सकती हैं।

व्यवसाय– कामकाज को लेकर की गई कोई नजदीकी यात्रा आपके उत्तम भविष्य का द्वार खोल देगी। इस समय कुछ नई उपलब्धियां मिलने के भी योग बन रहे हैं। परंतु लाभ के मार्ग अभी मंद ही रहेंगे। नौकरी पेशा लोग अपने कार्यों के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।

लव– घर में सुख शांति का माहौल रहेगा। प्रेम प्रसंगों से दूर रहें, अन्यथा पारिवारिक जीवन में जहर घुल सकता है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी रह सकते हैं। लापरवाही ना करके तुरंत चेकअप बगैराह करवाएं।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 5

वृषः

पॉजिटिव– आज आपका ध्यान भावी लक्ष्य की तरफ केंद्रित रहेगा। घर में किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम संबंधी गतिविधियां रहेंगी। लाभदायक जन संपर्क स्थापित होंगे। नजदीकी रिश्तेदारों के आगमन से परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा।

नेगेटिव– परंतु दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखें। आपकी कोई नकारात्मक बात किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ संबंधों में कटुता उत्पन्न कर सकती हैं। इस समय अपने स्वभाव को बहुत ही अधिक सहज बनाकर रखने की आवश्यकता है।

व्यवसाय– व्यवसायिक रूप से दिन उत्तम है। कभी-कभी कुछ दिक्कतें आएंगी परंतु आप समझदारी से समस्याओं का हल पा लेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने ऑफिस के काम पर अधिक ध्यान दें क्योंकि भविष्य में तरक्की होने के योग प्रबल है।

लव– वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। तथा संतान की किसी बेहतरीन उपलब्धि से घर में खुशनुमा वातावरण रहेगा।

स्वास्थ्य– थकान की वजह से थोड़ा मानसिक और शारीरिक तनाव महसूस हो सकता है। खानपान हेल्थी रखें । तथा कुछ समय आराम के लिए भी निकालें।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 8

मिथुनः

पॉजिटिव– आज का ग्रह गोचर आपके लिए लाभदायक स्थितियां बना रहा है। यह समय पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर आगे बढ़ने का है। साथ ही प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात लाभदायक और सम्मानित रहेगी। तथा आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।

नेगेटिव- इस समय स्वार्थ प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। उनकी गलत सलाह आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है। घर के बुजुर्गों की अवहेलना ना करें। उनका आशीर्वाद और सहयोग आपको मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

व्यवसाय– इस समय व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क बहुत ही लाभदायक साबित होंगे। मीडिया तथा फोन द्वारा महत्वपूर्ण अनुबंध मिल सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति होने की भी संभावना है इसलिए अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें।

लव– परिवार में सुख-शांति भरा माहौल रहेगा तथा वैवाहिक संबंधों में नजदीकियां आएंगी। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार के मतभेद की आशंका है।

स्वास्थ्य– आपको कई बार आगाह किया गया है कि गले से संबंधित किसी भी इंफेक्शन को गंभीरता से लें। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 7

कर्कः

पॉजिटिव– आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे तथा सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। लोगों की बातों की परवाह ना करके स्वयं के कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखना नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। धार्मिक कार्यों में भी आपका योगदान रहेगा।

नेगेटिव– ध्यान रहे कि जरा सी लापरवाही आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है। किसी भी काम में दिक्कत आने पर घर के वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह बहुत ही लाभदायक रहेगी। इस समय बच्चों की गतिविधियों तथा संगत पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

व्यवसाय– व्यवसाय में स्थान परिवर्तन की संभावना बन रही हैं। टैक्स व लोन जैसे मामलों में उलझने उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आज इन कामों को ना ही करें। ऑफिस में बॉस व अधिकारियों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे।

लव– घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। जिससे चहल-पहल का माहौल रहेगा। किसी अविवाहित व्यक्ति के विवाह संबंधित बातचीत भी चल सकती है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु डायबिटीज वाले लोग लापरवाही बिल्कुल ना करें। मेडिटेशन और सैर करने में भी कुछ समय लगाएं।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 5

सिंहः

पॉजिटिव– आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। घर में नवीनीकरण साज सज्जा से संबंधित कार्यों में समय व्यतीत होगा। कठिन से कठिन कार्य भी आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमता रखेंगे।

नेगेटिव कभी-कभी दूसरों की बातों में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं, इसलिए स्वयं पर भरोसा रखें। गुस्से व आवेश की वजह से कुछ संबंधों में दरार आ सकती हैं। अपने स्वभाव में लचीलापन बनाकर रखना आवश्यक है।

व्यवसाय– इस समय व्यवसायिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि किसी प्रकार के नुकसान होने की स्थिति बन रही है। कर्मचारियों की गतिविधियों पर ध्यान रखें। ऑफिस में आपकी छवि और प्रतिष्ठा में इजाफा होगा तथा कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है।

लव– पारिवारिक माहौल बहुत ही सुकून भरा रहेगा। प्रेम संबंधों में स्थिरता बनाकर रखें। क्योंकि कुछ अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

स्वास्थ्य- कब्ज और गैस की वजह से थकान और सुस्ती रहेगी। इस समय अपना खानपान बहुत अधिक व्यवस्थित रखना अनावश्यक है।

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 4

कन्याः

पॉजिटिव– आज अपने सपने साकार करने का दिन है, इसलिए खूब मेहनत से काम करें। अगर कहीं पूंजी निवेश करने की सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं, इनका भरपूर सदुपयोग करें।

नेगेटिव– आलस की वजह से किसी भी काम को टालने का प्रयास ना करें, इसकी वजह से कुछ कार्यों में विलंब हो सकता है। योजनाओं को क्रियान्वित करते समय कुछ दुविधा की स्थिति रहेगी। अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लेना आपको परेशानी से मुक्त करेगा।

व्यवसाय– व्यवसायिक स्थल पर सहयोगियों का कार्य के प्रति पूर्ण समर्पण रहेगा तथा आपका दबदबा भी बना रहेगा। पिछले कुछ समय से चले आ रहे उतार-चढ़ाव में ठहराव आएगा। नौकरी पेशा लोगों को अगर नौकरी में कोई बदलाव संबंधी अवसर मिले तो तुरंत ले लेना चाहिए।

लव– व्यस्तता के बावजूद घर-परिवार को प्राथमिकता देना आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। पति-पत्नी का भी आपस में उचित सामंजस्य बना रहेगा।

स्वास्थ्य– काम की अधिकता की वजह से थकान, कमजोरी महसूस हो सकती है। इस समय काम के साथ-साथ भरपूर आराम लेने की भी आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग– आसमानी

भाग्यशाली अंक– 1

तुलाः

पॉजिटिव– दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्य संबंधी योजनाएं बना ले, क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में बहुत ही अनुकूल रहेंगी। आपके काम स्वतः ही बनने शुरू हो जाएंगे। संतान से संबंधित भी कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

नेगेटिव– कभी-कभी आपका आत्म केंद्रित हो जाना तथा सिर्फ अपने बारे में सोचना नजदीकी संबंधियों के साथ कटुता ला सकता है। इस समय आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा अपने संपर्क सूत्रों को मजबूत बनाने में भी समय लगाएं।

व्यवसाय– व्यवसायिक कार्यों में अभी गति धीमी ही रहेगी। इस समय अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। नौकरी पेशा व्यक्ति भी ध्यान रखें कि कोई गलत काम होने से उच्चाधिकारी नाराज हो सकते हैं।

लव– घर तथा पारिवारिक लोगों के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें। इससे वातावरण सुखद बना रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय व्यतीत करना आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है।

स्वास्थ्य– मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से शरीर में दर्द रह सकता है। इसके लिए व्यायाम और मालिश उचित इलाज है।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 9

वृश्चिकः

पॉजिटिव– आप आराम तथा परिवार के साथ दिन व्यतीत करने के मूड में रहेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति रुझान आपको मानसिक शांति देगा तथा सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होगा। घर में बदलाव संबंधी भी कोई कार्य संपन्न हो सकता है।

नेगेटिव– आलस की वजह से कुछ कार्यों में रुकावट आ सकती है। इस समय बाहरी व्यक्तियों पर अधिक विश्वास ना करें। उनकी वजह से अकारण ही कुछ नजदीकी संबंध खराब हो सकते है। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटकेगा। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में समय नष्ट ना करें।

व्यवसाय– कार्य क्षेत्र में गतिविधियां कुछ धीमी रहेंगी। आज का दिन पेमेंट कलेक्ट करने तथा मार्केटिंग संबंधी कार्य में व्यतीत करें। इससे आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। नौकरी पेशा लोगों को कुछ बदलाव संबंधी सूचना प्राप्त हो सकती है।

लव– पति-पत्नी का एक दूसरे को सहयोग करना घर में सुख-शांति बनाकर रखेगा। परंतु इस समय विवाहेत्तर संबंध भी स्थापित होने की आशंका लग रही है। बेहतर होगा कि इन सब बातों में अपना समय व्यर्थ ना करें।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बदलते वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 6

धनुः

पॉजिटिव– आर्थिक स्थिति आज बेहतर बनेगी। परिवार में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आपकी मध्यस्थता से हल हो जाएंगी। इसकी वजह से परिवार का माहौल सामान्य हो जाएगा। संतान द्वारा भी कोई शुभ समाचार मिलने से तनाव से मुक्ति मिलेगी।

नेगेटिव– किसी नजदीकी मित्र से मनमुटाव होने से मन व्यथित रहेगा। परंतु थोड़ी सी सकारात्मक कोशिश आपके संबंधों को पुनः मधुर बनाएगी। दूसरों पर अधिक विश्वास करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

व्यवसाय– व्यवसाय में अभी ज्यादा मुनाफा कमाने की उम्मीद ना रखें। पारिवारिक व्यस्तता की वजह से अपने कार्यस्थल पर अत्यधिक समय नहीं दे पाएंगे। नौकरी पेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने से सुकून मिलेगा।

लव– पति-पत्नी के बीच सकारात्मक तथा सहयोग पूर्ण संबंध रहेंगे। इस समय बच्चे की किलकारी से संबंधित भी कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु इस समय घर के वरिष्ठ व्यक्तियों के स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग– आसमानी

भाग्यशाली अंक– 2

मकरः

पॉजिटिव– किसी लाभदायक महत्वपूर्ण सूचना मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी। इस समय भाग्य आपके पक्ष में है। कोई निवेश संबंधी योजना बन रही है तो तुरंत उस पर अमल करें। आर्थिक दृष्टि से परिस्थितियां अनुकूल है।

नेगेटिव– आलस की वजह से कुछ कार्य में रुकावटें आ सकती हैं। तथा पैतृक संपत्ति से संबंधित भी किसी बात पर भाइयों के साथ वाद-विवाद होने की आशंका बन रही है। हालांकि आप अपने उचित व्यवहार द्वारा परिस्थितियां संभाल लेंगे।

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। आपके अधिकतर काम फोन द्वारा ही संपन्न हो जाएंगे। इस समय शेयर्स तथा स्टॉक मार्केट से संबंधित व्यवसाय मुनाफा कमाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपने उच्चाधिकारियों से संबंध ठीक रखने की जरूरत है।

लव– आपकी व्यस्तता की वजह से घर की देखभाल का दायित्व आपके जीवन साथी द्वारा बखूबी होगा। अपने पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य– तनाव की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। अपना व्यवहार ठीक रखें। तथा योगा और मेडिटेशन पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 3

कुंभः

पॉजिटिव– कुछ परिवार से संबंधित वाद-विवाद निपटने से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। और आप अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर कोई प्रॉपर्टी खरीदने संबंधी योजना बन रही हैं तो इस समय परिस्थितियां बहुत ही लाभदायक बनी हुई है।

नेगेटिव– ध्यान रखें कि आपका कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। इस समय कुछ भागदौड़ की भी स्थिति रहेगी। कुछ समय बच्चों की समस्याओं के समाधान में भी समय व्यतीत करें।

व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में लाभदायक स्थितियां बनी हुई है। इसलिए किसी भी काम में अपने पार्टनर की मदद अवश्य लें, आपको फायदा होगा। मार्केटिंग संबंधी कार्यों का जिम्मा आपको संभालना उचित रहेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों को अपने ऑफिस की नीतियों में कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता है।

लव– दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य– सर्वाइकल और कंधों का दर्द परेशान कर सकता है। व्यायाम और उचित खानपान पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 8

मीनः

पॉजिटिव– आज ग्रह स्थिति आपके भाग्योदय का रास्ता प्रबल कर रही है। आपके रुके हुए काम सरलता से पूरे होते जाएंगे। विरोधी परास्त रहेंगे। इस समय आप कई तरह की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे।

नेगेटिव– परंतु खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है इसलिए धैर्य और संयम से काम लें। भूमि या वाहन संबंधी खरीदारी को लेकर ऋण भी लेना पड़ सकता है।

व्यवसाय– आज अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग और काम के प्रमोशन में लगाएं। निश्चित रणनीति बनाकर काम करने से सफलता की संभावनाएं बढ़ेंगी। व्यापार में विस्तार की योजनाओं को गंभीरता से लें। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएंगी, परंतु आप विवेक और समझदारी द्वारा हल भी निकाल लेंगे।

लव– पति-पत्नी में आपसी तालमेल व सामंजस्य बहुत अच्छा रहेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के प्रति सेवा भाव का प्रतिफल उनकी शुभकामनाएं व आशीर्वाद के रूप में प्राप्त होगा।

स्वास्थ्य– मौसमी बीमारियों से सतर्क रहें। त्वचा संबंधी किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की भी संभावना है। इस समय किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहें।

भाग्यशाली रंग– बादामी

भाग्यशाली अंक– 9

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here