The world’s largest cricket stadium will be inaugurated on February 23, President Ramnath Kovind and Home Minister Amit Shah will also be present. | दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का 23 फरवरी को होगा उद्घाटन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

0
10


  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • The World’s Largest Cricket Stadium Will Be Inaugurated On February 23, President Ramnath Kovind And Home Minister Amit Shah Will Also Be Present.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद19 मिनट पहलेलेखक: अनिरुद्ध मकवाणा

  • कॉपी लिंक
63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। - Dainik Bhaskar

63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है।

  • अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है
  • 24 फरवरी से यहां भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच होने जा रहा है

अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अब क्रिकेट प्रेमियों के स्वागत के लिए सज-धज चुका है। बता दें, 24 फरवरी से यहां भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच होने जा रहा है। इसी के चलते 23 फरवरी को इसके भव्य उद्धाटन का कार्यक्रम रखा गया है। उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। बता दे, मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है।

मैदान पर 11 पिच हैं, जो लाल और काली मिट्टी से बनी हुई हैं।

मैदान पर 11 पिच हैं, जो लाल और काली मिट्टी से बनी हुई हैं।

सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन, कोरोना गाइडलाइन के अनुसार स्टेडियम में 50 फीसदी लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। इस तरह मैच में 50 हजार दर्शकों की ही एंट्री रहेगी। वहीं, स्टेडियम में सुरक्षा व्यवस्था भी तीन लेयर में होगी। पहले टिकट लेते समय चैकिंग होगी। इसके बाद स्टेडिमय में मेन गेट पर मेटल डिटेक्टर से चैकिंग होगी। वहीं स्टेडिमय में जगह-जगह सिविल ड्रेस में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं।

बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं।

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान बनाए गए वीवीआईपी गेट से मिलेगी एंट्री
दर्शकों को मेन गेट यानी कि साबरमती नदी की तरफ के गेट से एंट्री दी जाएगी। वहीं, दोनों क्रिकेट टीमें आसाराम आश्रम के पास बने गेट से एंट्री करेंगी। यह गेट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद आगमन ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान बनाया गया था। इसके इलावी बीसीसीआई के अधिकारियों और अन्य वीवीआईपी को भी इसी गेट से एंट्री दी जाएगी।

हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

स्टेडियम के आसपास सरकारी प्लॉट में पार्किंग की व्यवस्था
23 फरवरी को उद्धाटन और 24 फरवरी को मैच के दौरान स्टेडियम के आसपास सरकारी प्लॉट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके चलते पार्किंग के बाद लोगों को आधा किमी पैदल चलकर स्टेडियम तक पहुंचना होगा।

मोटेरा स्टेडियम की खूबियां
मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी की दर्शक क्षमता एक लाख है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए। गुजरात क्रिकेट संघ के मुताबिक, इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार सीट लगी हुई हैं।

इसके अलावा स्टेडियम में ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल है। मैदान पर 11 पिच हैं, जो लाल और काली मिट्टी से बनी हुई हैं। 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here