The video, which Prasar Bharati Shared as Nivar, actually 3 years old | प्रसार भारती ने जिस वीडियो को निवार तूफान से कुछ घंटे पहले का बताया, पड़ताल में 3 साल पुराना निकला

0
12


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल: प्रसार भारती ने ट्विटर पर 25 नवंबर को एक वीडियो पोस्ट करके इसे चेन्नई में हो रही बारिश का बताया।

चक्रवाती तूफान निवार 25 नवंबर की रात 11.30 बजे से देर रात 2.30 बजे के बीच करीब, पुडुचेरी और मरक्कानम के बीच टकराया। इसके गुजरते वक्त 120 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। प्रसार भारती ने इस तूफान से कुछ घंटों पहले हुई बारिश का बताकर ही वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया।

और सच क्या है?

  • दैनिक भास्कर वेबसाइट पर निवार तूफान से जुड़ी ग्राउंड रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट में हमें मरीना बीच का वह वीडियो नहीं मिला, जिसे प्रसार भारती ने 25 नवंबर का बताकर शेयर किया।
  • वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 2017 के सोशल मीडिया पोस्ट में भी यही वीडियो मिला। इससे साफ है कि वीडियो कम से कम 3 साल पुराना है और इसका 2020 में आए तूफान से कोई संबंध नहीं है।

  • अलग-अलग की-वर्ड गूगल सर्च करने से भी हमें किसी ऐसे सोर्स पर वायरल वीडियो नहीं मिला, जिससे पुष्टि हो सके कि वीडियो असल में किस घटना का है। लेकिन, चूंकि वीडियो 3 साल पहले ही इंटरनेट पर आ चुका है। इसलिए साफ है कि इसका निवार तूफान से कोई संबंध नहीं है।

ये भी पढ़ें

कोरोना से बिना वैक्सीन रिकवर हो रहे 99% लोग, फिर वैक्सीन की क्या जरूरत?

PoK पर एयर स्ट्राइक का बताया जा रहा वीडियो, पड़ताल में ‘वीडियो गेम’ का विज्ञापन निकला

वर्कआउट के बहाने हिंदू लड़की से अश्लीलता कर रहा मुस्लिम ट्रेनर?

कश्मीरियों ने गाय काटी और तिरंगा जलाया? जानें वायरल फोटो का सच



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here