The Elites! us village spruce creek residents have there personal planes so they parked outside home | US: फ्लोरिडा के इस इलाके में गैराज के बजाए लोग बनवाते हैं हैंगर, जानिए क्यों

0
8


नई दिल्ली: आपको एक उस कॉलोनी के बारे में बताते हैं जहां लोग अपने घर के बाहर कार के बजाए प्लेन पार्क करते हैं. यहां प्‍लेन से सफर करना इतनी साधारण बात है कि यहां के निवासी अपने काम के लिए कार या बाइक नहीं बल्कि प्लेन का इस्‍तेमाल करते हैं. दुनिया घूमने के शौकीन लोग अक्सर अनूठी जगहों की तलाश करते हैं. ऐसे में घर-घर में हवाई जहाज होने की खबर भी आपको विस्तार से बताते हैं. 

अमेरिका का अनूठा गांव

आज भी देश में कोई दूल्हा अपनी दुल्हन विदा कराने के लिए हेलीकॉप्टर से आता है तो आस-पास के गांव के लोग ये नजारा देखने के लिए दौड़े चले आते हैं. लेकिन अमेरिका (US) के फ्लोरिडा स्टेट स्थित इस स्प्रूस क्रीक (Spruce Creek) विलेज के लोगों के पास अपने-अपने प्लेन हैं. जो हर काम के लिए साधारण सा कदम उठाते हैं. यानी बस चाबी उठाई प्लेन स्टार्ट किया और मिनटों में काम पूरा करके घर लौट आए.

ये भी पढ़ें- Purple Islands: अपने आप में अनूठा है South Korea का ये आईलैंड, घरों को छोड़कर यहां सब कुछ बैंगनी

घरों में गैराज के बजाए हैंगर

express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, स्प्रूस क्रीक में करीब 5,000 लोग रहते हैं जहां 1 हजार से ज्यादा घर हैं. घरों की कॉमन खासियत यानी यूएसपी की बात करें तो करीब 700 घरों में कार के गैरेज के बजाए निजी हैंगर हैं. आपको बताते चलें कि हैंगर वो जगह होती है, जहां एरोप्लेन और चॉपर्स खड़े यानी पार्क किए जाते हैं. यहां लोग गैराज बनवाने के बजाय हैंगर बनवाना पसंद करते हैं. अनूठे गांव में एक रनवे भी है, जहां से सारी चार्टेड फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं.

दरअसल, यहां के अधिकांश लोग पेशे से पायलट है, ऐसे में घर-घर प्लेन होना आम बात है. यहां के मूल निवासियों को प्लेन का इतना शौक है कि वो वीकेंड यानी शनिवार को अपने गांव के रनवे पर इकट्ठा होकर एक साथ लोकल एयरपोर्ट तक जाते हैं. वहां एक साथ नाश्ता करते हैं और इस रिवाज को वहां सैटर्डे मॉर्निंग गैगल (Saturday Morning Gaggle) के नाम से जाना जाता है. 

‘दूसरे विश्व युद्ध से है नाता’

अमेरिका (US) में ऐसे कई गांव और कॉलोनियां हैं जहां इस तरह के प्राइवेट प्लेन बहुतायत में है. एरिजोना, कोलोराडो और टेक्सास में कई ऐसे इलाके हैं, जहां बड़ी तादाद में फ्लाई-इन कम्युनिटी है. यानी बहुत से लोगों के पास अपने प्लेन हैं. खास बात ये भी है कि इन अनूठे और हाईटेक इलाकों का नाता दूसरे विश्व युद्ध से रहा है. लड़ाई के खत्म होने के बाद इन रणनीतिक क्षेत्रों का कुछ अलग तरीके से विकास हुआ. वहीं स्प्रूस क्रीक की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा लोगों के पास उनके खुद के प्लेन हैं इसलिए ये एलीट विलेज सुर्खियों में रहता है.  

LIVE TV



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here