Team India ex fast bowler R vinay kumar retired from international cricket | टीम इंडिया के लिए 41 इंटरनेशनल मैचों में 49 विकेट लिए, IPL में 105 विकेट लिए हैं

0
13


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेंगलुरु18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कर्नाटक के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। 37 साल के विनय तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में कर्नाटक को 2013-14 और 2014-15 में लगातार दो बार रणजी ट्रॉफी चैम्पियन भी बनाया था।

सचिन, धोनी और विराट के साथ खेलना सौभाग्य की बात
विनय कुमार ने एक बयान जारी कर संन्यास की घोषणा की। इसमें उन्होंने लिखा, ‘करियर में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गजों के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही है। संन्यास का फैसला आसान नहीं था। हर क्रिकेटर के करियर में ऐसा समय आता है जब उसे इस बारे में निर्णय करना होता है।’

धोनी की कप्तानी में इंटरनेशनल डेब्यू

विनय कुमार ने एक मात्र टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में पर्थ में खेला था।

विनय कुमार ने एक मात्र टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में पर्थ में खेला था।

विनय कुमार ने 2010 में धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का डेब्यू किया था। उनका वनडे डेब्यू सुरेश रैना की कप्तानी में और टेस्ट डेब्यू धोनी की कप्तानी में हुआ था। विनय ने वनडे में 38, टी20 इंटरनेशनल में 10 और टेस्ट मैच में एक विकेट लिया है।

IPL इतिहास के 15वें सबसे सफल गेंदबाज

विनय कुमार ने IPL में 8.39 रन प्रति ओवर की इकोनॉमी से गेंदबाजी की है।

विनय कुमार ने IPL में 8.39 रन प्रति ओवर की इकोनॉमी से गेंदबाजी की है।

विनय कुमार IPL में भी काफी कामयाब रहे हैं। उन्होंने 105 IPL मैचों में 28.24 के औसत से 105 विकेट लिए और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 15वें स्थान पर हैं। वे लीग में चार टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। IPL में वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, मुंबई इंडियंस, कोच्चि टस्कर्स केरल और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रह चुके हैं।

फर्स्ट क्लास में 500 से ज्यादा विकेट
विनय कुमार घरेलू क्रिकेट में भी बेहद कामयाब रहे है। उन्होंने 139 फर्स्ट क्लास मैचों में 22.44 की औसत से 504 विकेट लिए। उन्होंने 26 बार पारी में पांच विकेट और पांच बार मैच में 10 विकेट लिए हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में विनय ने 225 और सभी टी20 मिलाकर 194 विकेट लिए हैं।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here