TCS के फाउंडर एफसी कोहली का 96 साल की उम्र में निधन

0
13


टीसीएस के फाउंडर एफसी कोहली

टीसीएस के फाउंडर एफसी कोहली

टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (TCS) के फाउंडर और पहले सीईओ एफसी कोहली (Faqir Chand Kohli) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 26, 2020, 7:30 PM IST

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) के फाउंडर और पहले सीईओ एफसी कोहली (Faqir Chand Kohli) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्हें इंडियन आईटी इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है.

शानदार टेक्नोक्रेट के रूप में पहचाने जाने वाले कोहली 1991 में आईबीएम को टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में भारत लाने के निर्णय में सक्रिय रूप से शामिल थे. यह भारत में हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग के लिए ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा था. सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के जनक कहे जाने वाले एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया और टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की.

वयस्क साक्षरता कार्यक्रम पर किया काम 
कोहली ने एक वयस्क साक्षरता कार्यक्रम पर काम किया. जिन लोगों को कभी शिक्षित नहीं किया गया था, उन्हें पढ़ाया.साल 1951 में कोहली टाटा इलेक्ट्रिक कंपनी में शामिल हो गए और सिस्टम ऑपरेशन को मैनेज करने के लिए लोड डिस्पैचिंग सिस्टम स्थापित करने में मदद की. इसके बाद, वह साल 1970 में कंपनी के निदेशक बने और बाद में उन्हें टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया. साल 1999 में वह 75 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हुए.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here