Meghan Markle revealed about her ‘unbearable grief’ when she had miscarriage in this year | ब्रिटेन के शाही परिवार की बहू ने उस ‘दुख’ को साझा किया, जिस पर लोग बात नहीं करते

0
15


न्‍यूयॉर्क: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी (Prince Harry) की पत्‍नी मेगन मार्कल (Meghan Markle) ने पहली बार अपने उस ‘असहनीय दुख’ के बारे में बताया है, जो उन्‍होंने इस साल अनुभव किया. मार्कल का इस साल गर्भपात (miscarriage) हो गया था. मेगन ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए लिखे एक लेख में खुलासा किया कि इस साल जुलाई में उनका गर्भपात हो गया था. डचेस ऑफ ससेक्स मेगन एक साल के बेटे आर्ची की मां हैं.

2020 ने त्रस्‍त कर दिया 
मेगन ने कहा, ‘मुझे यह तब पता चला जब मैं अपने पहले बच्चे को पकड़े थी और अपने दूसरे बच्‍चे को खो रही थी. नुकसान और दर्द ने 2020 में हम में से हर एक को त्रस्त कर दिया है.’ थैंक्‍सगिविंग के मौके पर 39 वर्षीय पूर्व अभिनेत्री ने अपना अनुभव साझा किया और सभी से कहा कि वे दूसरों से पूछें कि ‘क्या वे ठीक हैं?’  बता दें कि मार्च में शाही परिवार के सदस्यों के तौर पर अपनी भूमिकाओं को छोड़ने के बाद हैरी और मेगन ब्रिटेन छोड़कर कैलिफोर्निया चले गए थे.

ये भी पढ़ें: Kumar Sanu ने दिया बेटे Jaan Kumar को जवाब, कहा- बंगला भी दे दिया

असहनीय दर्द के बाद खुद को अस्‍पताल में पाया  
डचेस ने अपने लेख में उस पूरे अनुभव को साझा किया है, जो उन्‍हें गर्भपात के दौरान हुआ. उन्‍होंने बताया कि बेटे आर्ची की देखभाल करते हुए उन्‍होंने एक ‘तेज ऐंठन’ महसूस की. उन्‍होंने लिखा, ‘मैंने उसे अपनी बाहों से फर्श पर गिरा दिया, मुझे महसूस हुआ कि कुछ सही नहीं है. घंटों बाद मैंने खुद को हॉस्पिटल के बेड पर लेटे हुए और अपने पति का हाथ पकड़े हुए पाया. मैंने उनकी हथेली के ठंडेपन को महसूस किया और उनके पोर को चूमा, जो हम दोनों के आंसुओं से गीली हो गईं थीं. सफेद दीवारों को घूरते हुए मेरी आंखें जड़ हो गईं थीं. मैं यह कल्‍पना करने की कोशिश कर रही थी कि हम कैसे ठीक होंगे.’

LIVE TV

इतना दर्द…फिर भी लोग इस पर बात नहीं करते 
मेगन ने यह भी कहा कि कई महिलाएं अपने जीवन में गर्भपात का अनुभव करने के बाद चुप रहती हैं और अपने दर्द को चुपचाप सहन करती हैं. उन्‍होंने कहा, ‘जबकि एक बच्चे को खोने का मतलब है असहनीय दुख उठाना. इसे कई लोगों ने अनुभव किया है, लेकिन कुछ ने ही इसके बारे में बात की है. हमारे नुकसान के दर्द के दौरान मेरे पति और मुझे पता चला कि 100 महिलाओं के एक कमरे में से 10 से 20 को गर्भपात का सामना करना पड़ता है. फिर भी इस दर्द के बारे में बातचीत करना वर्जित और शर्म से भरा हुआ है और इसके लिए लोग एकान्त में दुख मनाते हैं. 

उन्होंने आगे कहा, ‘कुछ लोगों ने अपनी कहानियों को बहादुरी से साझा किया है. उन्होंने दरवाजा खोला है, यह जानते हुए कि जब कोई व्यक्ति सच बोलता है, तो यह हम सभी को ऐसा करने का लाइसेंस देता है.’ अप्रैल 2019 में हैरी और मेगन के पहले बच्‍चे का जन्‍म हुआ था. 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here