IOCL ने लॉन्च किया देश का पहला 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल, जानिए कीमत और खासियत

0
40


देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल

देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल

इंडियन ऑयल (IOC) ने लग्जरी कार और महंगी बाइक के लिए देश का पहला ‘100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल’ (100 Octane Petrol) लॉन्च किया है. इस पेट्रोल को भारत के अलावा सिर्फ 6 देशों में इस्तेमाल किया जाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 2, 2020, 9:05 AM IST

नई दिल्ली. प्रीमियम पेट्रोल की दुनिया में भारत ने आज एक नई ऊंचाई को छू लिया है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) ने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल (World Class premium petrol) लॉन्च किया है. इस प्रीमियम पेट्रोल को XP100 (100 Octane) पेट्रोल कहते हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस प्रीमियम पेट्रोल को देश के 10 शहरों के लिए लॉन्च किया है. इस उपलब्धि के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया जो इस स्तर के प्रीमियम पेट्रोल का उपयोग कर रहा है.

सिर्फ 6 देशों में हो रहा इस्तेमाल
इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत के अलावा पूरी दुनिया में यूएसए और जर्मनी सहित सिर्फ 6 देश ही हैं जो इसका इस्तेमाल करते हैं. इस वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के लॉन्च होने के बाद अब लग्जरी कारों और महंगी बाइकों के लिए जर्मनी और अमेरिका में मिलने वाला खास किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है. भारत में इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपये प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है. दिल्ली और नोएडा में कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है.

XP 100 प्रीमियम पेट्रोल के इस्तेमाल से मिलेंगे ये फायदेयह प्रीमियम पेट्रोल अल्ट्रा मॉडर्न और अल्ट्रा प्रीमियम वाला उत्पाद है. यह पेट्रोल वाहनों में उच्च स्तर की शक्ति और परफॉर्मेंस देने में सक्षम है. यह पेट्रोल खासकर लक्ज़री कारों और दुपहिया वाहनों के परफॉर्मेंस को और अधिक बेहतर करेगा. सबसे खास बात यह है कि इंडियन ऑयल ने अपने मथुरा रिफाइनरी में स्वदेशी ओकटमैक्स तकनीक का इस्तेमाल कर इसे डेवेलोप किया है. ऑक्टेन 100 के इस्तेमाल से वाहनों के इंजन का परफॉर्मेंस और अक्सेलेरशन में बड़ा सुधार होगा.

ये भी पढ़ें : खत्म हुआ इंतजार! इस महीने भारत में लॉन्च होंगी ये 3 धांसू कारें, जानिए कौन सी है आपके बजट में

XP100 पेट्रोल के उपयोग करने से वाहनों के ड्राइवरों को एक बेहतरीन अनुभव मिलेगा. यहीं नहीं इससे ईंधन की बचत करने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही वाहनों के इंजन का लाइफ भी काफी बढ़ जाएगा. सबसे खास बात की यह एक पर्यावरण हितैषी ईंधन है. कंपनी का दावा है कि इस पेट्रोल के इस्तेमाल से कम से कम प्रदूषण उत्सर्जन होगा.

1 दिसंबर से इन शहरों में बिकेगा XP 100 पेट्रोल

इंडियन ऑयल द्वारा बनाये गए योजना के मुताबिक इस प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल को दो चरणों में 15 चिन्हित शहरों में बेचा जाएगा. पहले फेज में 1 दिसंबर से दिल्ली,गुरुग्राम,नोएडा,आगरा,जयपुर,चंडीगढ़, लुधियाना,मुम्बई,पुणे और अहमदाबाद में इसे बेचने की योजना है. वहीं दूसरे फेज में चेन्नई,बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और भुवनेश्वर में इस पेट्रोल को उप्लब्ध कराया जाएगा. गौरतलब है कि वर्तमान में इंडियन ऑयल ऑक्टेन 91 पेट्रोल की बिक्री और मार्केटिंग करता है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here