Google Meet पर वीडियो कॉलिंग के लिए आया शानदार फीचर, ऐसे आसानी से करें इस्तेमाल

0
53


Google Meet में नया फीचर ऐड किया गया है, जिससे आपको काफी फायदा होगा.

Google Meet में नया फीचर ऐड किया गया है, जिससे आपको काफी फायदा होगा.

Google Meet पर यूज़र्स के लिए काफी खास फीचर आया है, जिससे उन्हें काफी अच्छा एक्सपीरिएंस मिलेगा. जानें कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर…

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    November 2, 2020, 4:36 PM IST

Google अपने वीडियो मीटिंग ऐप गूगल मीट पर एक नया फीचर शामिल कर रहा है. अब वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कस्टम बैकग्राउंड शामिल कर पाएंगे. फिलहाल यह सुविधा मीट के वेब क्लाइंट तक सीमित है और बाद में इसे एंड्रॉइड और iOS ऐप में स्लेट किया जाएगा. बैकग्राउंड बदलने के विकल्प के साथ यूजर्स Google की अपनी लाइब्रेरी से इमेज चुन सकते हैं जिसमें ऑफिस स्पेस, परिदृश्य और अब्सट्रैक्ट बैकग्राउंड शामिल हैं. यूजर्स लाइव वीडियो कॉल के दौरान अपने कस्टम इमेज भी अपलोड कर सकते हैं.

Google ने 31 अक्टूबर को प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में घोषणा की. कंपनी का कहना है कि बैकग्राउंड बदलने का विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से बंद है और Google Meet के यूजर्स को इसे मैन्युअल रूप से चालू करना होगा. गूगले मीट वीडियो में बैकराउंड बदलने से पहले यूजर्स को पहले मीटिंग सलेक्ट करनी होगी और बाद चेंज बैंकराउंड चुनना होगा. यह स्क्रीन के दाएं तरफ सबसे नीचे से सलेक्ट होगा.

ऐसे बदल सकते हैं Background

अगर लाइव कॉल के दौरान आप बैकग्राउंड बदलने के लिए दाएं तरफ नीचे की तीन वर्टिकल लाइन पर क्लिक करें और बैकग्राउंड का चयन करें. इसके अलावा गूगल मीट बैकग्राउंड के धुंधलेपन को भी एडजस्ट किया जा सकता है. गूगल ने कहा है कि कस्टम बैकग्राउंड का ऑप्शन सीधे ब्राउजर में काम करेगा और इसके लिए किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या एक्सटेंशन की आवश्यकता नहीं होगी.गूगल ने कस्टम बैकग्राउंड ChromeOS और Chrome ब्राउजर विंडो तथा Mac डेस्कटॉप के लिए होगा. यह ऑप्शन वीडियो के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए लाया गया है. गूगल मीट के नियमित यूजर्स और गूगल वर्कस्पेस के अलावा एंटरप्राइज यूजर्स के लिए फीचर उपलब्ध होगा.

G Suite For Education के यूजर्स इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे. फीचर 6 नवम्बर तक आने की सम्भावना है. इससे पहले सितम्बर में गूगल ने गूगल मीट में अवांछित नॉईस हटाने के लिए कैंशलेशन फीचर भी शामिल किया था. हालांकि यह अभी सिर्फ G Suite For Education और एंटरप्राइज कस्टमरों के लिए ही उपलब्ध है.

.(tagsToTranslate)Google Meet(t)google meet background(t)how to change google meet background(t)google meet features(t)video calls(t)work from home

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here