Fee on money transfers for US, doesn’t apply to India, says Google Pay | Google Pay यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, कंपनी ने कहा मनी ट्रांसफर पर शुल्‍क भारत में नहीं होगा लागू

0
29


Photo:FILE PHOTO

Fee on money transfers for US, doesn’t apply to India, says Google Pay

नई दिल्‍ली। गूगल ने बुधवार को यह स्‍पष्‍ट किया है कि भारत में उसके यूजर्स को उसके पेमेंट प्‍लेटफॉर्म पर मनी ट्रांसफर के लिए कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। गूगल ने यह भी कहा है कि वह केवल अम‍ेरिका में अपने यूजर्स से मनी ट्रांसफर के लिए शुल्‍क वसूलेगी। पिछले हफ्ते, गूगल ने घोषणा की थी कि वह गूगल पे एप का नया वर्जन अगले साल एंड्रॉयड और आईओएस के लिए लॉन्‍च करेगी और इसकी शुरुआत अमेरिका से होगी। कंपनी ने यह भी कहा था कि यूजर्स इस सर्विस को वेब ब्राउजर्स पर इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे।

कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि गूगल पे पर मनी ट्रांसफर करने के लिए अगले साल से यूजर्स को शुल्‍क देना होगा। वर्तमान में गूगल पे का इस्‍तेमाल एकदम मुफ्त है। इन खबरों के बाद गूगल के प्रवक्‍ता ने बुधवार को कहा कि गूगल पे पर शुल्‍क और फीस केवल अमेरिका में लागू होंगे और भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस एप्‍स पर यह लागू नहीं होगा।

गूगल पे के भारत में 6.7 करोड़ यूजर्स हैं। सितंबर, 2019 के मुताबिक वार्षिक आधार पर इस प्‍लेटफॉर्म पर कुल लेनदेन का मूल्‍य 110 अरब डॉलर है। गूगल पे फॉर बिजनेस ने जून 2020 में 30 लाख मर्चेंट्स हासिल करने की घोषणा की थी। यह यूपीआई और डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड को सपोर्ट करता है। गूगल पे का भारत में मुकाबला पेटीएम, वॉलमार्ट के फोनपे और अमेजन पे से है।   

गूगल पे जनवरी 2021 से अपने पेमेंट एप पर पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा बंद करने जा रहा है। इसके बदले कंपनी की तरफ से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ा जाएगा। इसके बाद यूजर्स को मनी ट्रांसफर करने पर शुल्‍क देना होगा। हालांकि, कंपनी ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि यह केवल अमेरिका के यूजर्स पर ही लागू होगा, भारत में नहीं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here