Egypt Second Coronavirus Wave News Update; Inventor Trials Robot That Can Test For Covid-19 | रोबोट से कोरोना की जांच कराने की तैयारी, यह ECG और ब्लड टेस्ट भी करता है; मास्क न पहनने पर टोकता है

0
16


  • Hindi News
  • Happylife
  • Egypt Second Coronavirus Wave News Update; Inventor Trials Robot That Can Test For Covid 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • रोबोट का नाम रखा Cira-03 रखा, जांच के बाद रिपोर्ट रोबोट के सीने पर लगी स्क्रीन में दिखती है
  • स्वाब टेस्ट करने के लिए हाथों से मरीज की ठोडी उठाता है और सैम्पल लेता है

मिस्त्र में ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो कोविड-19 टेस्ट कर सकता है। इतना ही नहीं यह मरीज का तापमान चेक करता है और मास्क न पहनने वालों को चेतावनी भी देता है। कोविड टेस्ट के अलावा यह इकोकार्डियोग्राम (ECG), ब्लड टेस्ट और एक्स-रे भी करता है। जांच के परिणाम रोबोट के सीने पर लगी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं।

रोबोट का चेहरा और हाथ इंसानों जैसे
इस रोबोट को उत्तरी काहिरा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में तैयार किया गया है। इसका नाम Cira-03 रखा गया। इस रोबोट तैयार करने वाले महमूद अल-कौमी कहते हैं, यह वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद करेगा। इसका चेहरा और हाथ इंसानों जैसे हैं। इसलिए यह ब्लड टेस्ट और ECG भी कर सकता है।

मरीज का रोबोट से डर को खत्म करने की कोशिश

मैंने इसे पूरी तरह से इंसानों की तरह दिखने वाला रोबोट बनाने की कोशिश की ताकि मरीज इससे डरें नहीं। उनका यह न लगे की कोई बक्सा उनके आगे पीछे घूम रहा है। मरीजों की तरह से पॉजिटिव रेस्पॉन्स से मैं खुश हूं।

ऐसे करता है टेस्टिंग
कोविड टेस्ट करने के लिए Cira-03 मरीज की ठोडी को ऊपर उठाता है और एक हाथ से स्वैब को मुंह में डालता है। इस पर सैम्पल लेता है। जिस हॉस्पिटल के इस रोबोट से जांच की जा रही है वहां के हेड अबु बक्र अल-मिही का कहना है, वे अभी तक रोबोट का इस्तेमाल लोगों का तापमान चेक करने के लिए कर रहे थे।

रोबोट तैयार करने वाल महमूद अल-कौमी टेस्टिंग करते हुए।

रोबोट तैयार करने वाल महमूद अल-कौमी टेस्टिंग करते हुए।

रोबोटिक टेस्टिंग से इसलिए संक्रमण का खतरा कम

रोबोट तैयार करने वाले महमूद अल-कौमी कहते हैं, इसे भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे बैंक, एयरपोर्ट और स्टेशन पर रखा जा सकता है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम है क्योंकि इसे दूर बैठकर रिमोट से एक इंसान कंट्रोल कर सकता है। इसमें चार पहिए भी लगे हैं जिससे आसानी से एक से दूसरी जगह जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here