Delhi: Interstate buses will start from Kashmiri Gate, Kale Khan, Anand Vihar | दिल्ली : कश्मीरी गेट, काले खां, आनंद विहार से अंतर्राज्यीय बसें होंगी शुरू

0
25



नई दिल्ली, 2 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार, 3 नवंबर, 2020 से दिल्ली में अंतर्राज्यीय बस सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

लॉकडाउन से पहले कश्मीरी गेट, सराय काले खां और आनंद विहार स्थित तीनों अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी), प्रतिदिन 3500 अंतरराज्यीय ट्रिप और स्थानीय बसों की 2000 ट्रिप पूरा करते थे। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन समाप्ति के बाद यह पहली अंतरराज्यीय बस यात्रा होगी।

यात्रियों और चालक दल दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को रखा गया है। अंतरराज्यीय बसों को बस ऑपरेटरों के संबंधित डिपो द्वारा मूल स्थान पर और संबंधित आईएसबीटी से प्रस्थान से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। बोडिर्ंग और आईएसबीटी में प्रवेश स्थल पर यात्रियों और बस चालक-दल, दोनों की थर्मल जांच भी अनिवार्य होगी।

यात्रियों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा और बसों में किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के बीच ग्राउंड स्टेशन पर, बोडिर्ंग के समय और बस के अंदर सोशल डिस्टेन्सिंग सुनिश्चित की जाएगी। बसों और मेट्रो में जिस प्रकार से लोगों के बीच दुरी सुनिश्चित करने हेतु मार्किं ग की गई है, उसी प्रकार से प्रतीक्षालय और अन्य जगहों पर मार्किं ग की जाएगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, यात्रियों, कर्मचारियों और चालक दल, सभी की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। हमने बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद से यात्रा के पैटर्न की सावधानीपूर्वक निगरानी की है। भले ही अंतर-राज्य यात्रा एक चुनौती है, हम हर प्वाइंट पर सैनीटाईजेशन सुनिश्चित कर रहे हैं। इसके अलावा, ऑडियो-विजुअल माध्यम से कोविड -19 के बारे में यात्रियों को नियमित रूप से जागरूक किया जाएगा। आईएसबीटी परिसर में गुटखा, तंबाकू उत्पादों आदि के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाएगा।

जीसीबी/एएनएम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here