Coronavirus Vaccination Plan Who will get vaccine first in India know Here

0
13


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार (24 नवंबर) को कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की.  बैठक के दौरान राज्यों की तरफ से पीएम मोदी (PM Modi) को बताया गया कि वैक्सीन (Croronavirus Vaccine) उपलब्ध होने के बाद वितरण के लिए योजना बना रहे हैं. ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्यों में एक मजबूत कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. कुछ मुख्यमंत्रियों का यह भी कहना था कि पहले किसे वैक्सीन दी जाए ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है.

केंद्र का है ये प्लान ( Coronavirus Vaccination Plan)
बैठक के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Union health secretary Rajesh Bhushan) ने मुख्यमंत्रियों को सूचित किया कि केंद्र की योजना है कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाए, उसके बाद पुलिस कर्मियों और स्वच्छता कर्मचारियों और उसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया जाएगा. चौथे चरण में ऐसे व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा जो पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. भूषण ने मुख्यमंत्रियों से इन चार श्रेणियों में लोगों का डेटाबेस उपलब्ध कराने के लिए कहा.

कर्नाटक
बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Karnataka Home Minister Basavaraj Bommai) ने कहा कि प्रत्येक राज्य को केंद्र द्वारा सीएम की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्देश दिया गया है और इस समिति का काम वैक्सीन प्रदान कराने के लिए एक रोड मैप तैयार करना होगा. हर जिले और गांव को वैक्सीन वितरण के लिए एक डिजिटल आईडी से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें: Corona के नियम ना मानने पर Punjab में लगेगा दोगुना जुर्माना, 1 दिसंबर से Night Curfew

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी बैठक में शामिल हुए और उन्होंने पीएम मोदी को सूचित किया कि राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार वैक्सीन के रखरखाव के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित कर रही ह.

राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने पीएम मोदी को सूचित किया कि उनकी सरकार भारत के उन दो राज्यों में से एक है जो आरटी-पीसीआर विधि द्वारा 100% COVID-19 परीक्षण करा रहा है. गहलोत ने कहा कि प्रति दिन 18,000 नमूनों से बढ़कर 30,000 से अधिक का परीक्षण हो रहा है. गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने पहले से ही कोविड-19 के टीके लगवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारयों का डेटाबेस तैयार कर लिया है.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि टीकाकरण अभियान के प्रबंधन के लिए राज्य में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. हम सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला के संपर्क में भी हैं. टीकाकरण कार्यक्रम की उपलब्धता, मात्रा, दुष्प्रभाव, लागत और टीके के वितरण के संदर्भ में स्पष्टता के लिए हमारा टास्क फोर्स विचार-विमर्श करेगा.

तमिलनाडु
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडापड्डी के पलानीस्वामी (Edapaddi K Palaniswami) ने कहा कि राज्य में टीकाकरण के सुचारू क्रियान्वयन के लिए तीन समितियों का गठन किया गया है. कोविड फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं का एक डेटाबेस भी तैयार किया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा है कि उनका राज्य कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूरी तरह तैयार है. पश्चिम बंगाल में प्रशिक्षित मैन पॉवर और आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है. टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कोल्ड चेन भी स्थापित की जा रही है.  सीएम बनर्जी ने कहा कि टीका उपलब्ध होते ही हम हर व्यक्ति के लिए शीघ्र टीकाकरण अभियान सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और अन्य हितधारकों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं.

LIVE TV
 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here