coconut water for managing blood sugar level | ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है नारियल पानी, इसे पीने के हैं और भी कई फायदे

0
10


नई दिल्ली: डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों, खासकर शुगरी ड्रिंक्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है ताकि उनके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. इस वजह से कई बार डायबिटीज (Diabetes) के मरीज प्राकृतिक रूप से मीठे फल का भी सेवन करने से परहेज करते हैं, ये सोचकर कि कहीं इससे भी उनका शुगर लेवल (Blood Sugar Level) न बढ़ जाए. कुछ ऐसी ही कन्फ्यूजन अक्सर नारियल पानी (Coconut Water) को लेकर भी रहती है. अगर आपके मन में भी ये डाउट है कि डायबिटीज के मरीज को नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं, तो यहां जानें उसका जवाब.

नारियल पानी में जीरो कैलोरीज होती हैं

हरे रंग के कच्चे नारियल से निकलने वाला पानी एक नैचरल ड्रिंक है जिसमें जीरो कैलोरीज (Zero Calories) होती हैं. साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट, पोटैशियम, आयरन, मैंग्नीज, विटामिन सी और फोलेट जैसे कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. नारियल पानी का स्वाद भले ही मीठा होता है लेकिन इसमें नैचरल शुगर होता है और आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल नहीं होता. इसलिए यह आपके शरीर के शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता. 

ये भी पढ़ें- पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण है नारियल पानी

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है नारियल पानी

डायबिटीज की बीमारी में नारियल पानी का क्या असर होता है इस बारे में इंसानों पर तो कोई खास रिसर्च नहीं हुई है. लेकिन जानवरों पर की गई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि नारियल पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. नारियल पानी में पाया जाने वाला पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी आदि इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

सीमित मात्रा में ही पिएं

हालांकि जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक स्टडी में यह भी बताया गया कि नारियल पानी भले ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करे, लेकिन ये याद रखना जरूरी है कि यह प्राकृतिक रूप से मीठा होता है और इसमें फ्रक्टोज (Fructose) भी होता है इसलिए बहुत अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 1 कप (240 एमएल) से ज्यादा नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.    

ये भी पढ़ें- फ्रूट जूस, शहद जैसी चीजें ज्यादा खाने से इम्यून सिस्टम होता है डैमेज

नारियल पानी के हैं और भी कई फायदे

-शरीर को हाइड्रेटेड रखकर ही आप किडनी स्टोन (Kidney Stone) की बीमारी से बच सकते हैं और नारियल पानी शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने का एक अच्छा सोर्स है.
-कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स को कम करके हृदय रोग (Heart Disease) के खतरे से भी बचाता है नारियल पानी.
-चूंकि नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है इसलिए यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम करने में भी मदद करता है.
-एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर नारियल पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here