Britains minister rishi sunak is hiding assets, wife akshata murthy richer than queen elizabeth | Britain की महारानी से भी अमीर हैं वहां के वित्त मंत्री Rishi Sunak की पत्नी

0
39


लंदन: ब्रिटेन के वित्त मंत्री और भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) के दामाद ऋषि सुनक संपत्ति का पूरा विवरण नहीं देने के चलते विवादों में फंस गए हैं. उन पर जानकारी छिपाने के आरोप लगे हैं. दरअसल, मूर्ति की बेटी अक्षता की इंफोसिस में 0.91 फीसदी की हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए है. आरोप है कि ऋषि सुनक ने सरकारी रजिस्टर में अपनी पत्नी की इस संपत्ति का खुलासा नहीं किया है.

संपत्ति घोषित करना अनिवार्य
बीते महीने ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से उनकी संपत्ति का खुलासा करने की मांग की गई थी. सुनक ने अपनी संपत्ति के बारे में तो बताया, लेकिन पत्नी अक्षता (Akshata Murthy) की संपत्ति का खुलासा नहीं किया, जिसे लेकर अब बवाल हो रहा है. बता दें कि ब्रिटेन में प्रत्येक मंत्री को अपनी संपत्ति घोषित करना अनिवार्य है. वहीं, ब्रिटिश वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि सुनक ने मिनिस्टरियल कोड का उल्लंघन नहीं किया है. 

Farmers Protest: सरकार आज किसानों के साथ करेगी वार्ता, निकलेगा विवाद का हल!

अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद अब वह ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं. अक्षता की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी ज्यादा है. संडे टाइम्स के मुताबिक, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपए आंकी गई है. जबकि अक्षता की संपत्ति 4,300 करोड़ रुपए है. इंफोसिस के अलावा अक्षता की कई पारिवारिक कंपनियों में भी हिस्सेदारी है.

2009 में हुई थी शादी

ऋषि सुनक की संपत्ति भी करीब 2000 करोड़ रुपए आंकी गई है, जिसके चलते वह भी ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में शुमार हो गए हैं. अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की शादी साल 2009 में हुई थी. दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई और फिर दोनों में प्यार हो गया. ऋषि सुनक के माता-पिता 60 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन शिफ्ट हुए थे. 

 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here