BRICS Media Forum’s important role in strengthening cooperation | सहयोग मजबूत करने में ब्रिक्स मीडिया फोरम की अहम भूमिका

0
14



बीजिंग, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)। ब्रिक्स मीडिया फोरम की पांचवीं अध्यक्षीय बैठक 30 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस से आयोजित हुई। अध्यक्षीय मंडल (प्रेसिडियम) के सदस्य द हिन्दू ग्रुप के चेयरमैन एन. राम ने शिन्हुआ न्यूज एजेंसी को दिये साक्षात्कार में कहा कि अध्यक्षीय मंडल के नेतृत्व में ब्रिक्स मीडिया फोरम ब्रिक्स देशों के बीच आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

राम ने कहा कि अधिक से अधिक मीडिया संस्थाएं इस फोरम में भाग लेती हैं और इस मंच पर अनुभवों का आदान-प्रदान करती हैं व ईमानदारी से सहयोग करती हैं। फोरम में उल्लेखनीय और उत्साहजनक प्रगति हासिल हुई। सभी को ब्रिक्स मीडिया की मौजूदा स्थिति, भूमिका और संभावनाओं के प्रति बेहतर समझ हासिल हुई है।

महामारी के बाद के युग के बारे में राम ने आशा जतायी कि ब्रिक्स मीडिया सहयोग को मजबूत करेंगी। उच्च गुणवत्ता वाली समाचार रिपोटिर्ंग करते समय डिजिटल मीडिया की आय को कैसे बढ़ाया जाए यह भी एक बड़ी चुनौती है। उनका मानना है कि महामारी की रिपोटिर्ंग और झूठी खबरों का विरोध करने में ब्रिक्स मीडिया के अनुभव साझा करने और सीखने लायक हैं। महामारी और लोगों के जीवन, स्वास्थ्य, व कल्याण पर इसके प्रभाव के बारे में ब्रिक्स देशों की मुख्यधारा मीडिया की रिपोर्ट सराहनीय हैं। झूठी खबरों के विरोध में ब्रिक्स मीडिया फोरम मीडिया के बीच आदान-प्रदान,पत्रकारों का प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ सहयोग को मजबूत करने के माध्यम से झूठी खबरों को हटाकर सकारात्मक भूमिका निभा सकता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here