Australian board facing a loss of 620 crores expected to earn 1560 crores from India’s tour | 620 करोड़ का घाटा झेल रहे ऑस्ट्रेलियन बोर्ड को भारत के दौरे से 1560 करोड़ कमाई की उम्मीद

0
15


  • Hindi News
  • Sports
  • Australian Board Facing A Loss Of 620 Crores Expected To Earn 1560 Crores From India’s Tour

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न से भास्कर के लिए अमित चौधरी14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से टिप्स लेते कार्तिक त्यागी।

  • तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट खेले जाएंगे, पहला वनडे कल सिडनी में
  • सिडनी में 50% टिकट बेचे गए, फैंस को एक सीट छोड़कर बैठने की हिदायत

कोरोनावायरस की वजह से भारी घाटा झेल रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को भारतीय टीम के दौरे से काफी उम्मीद है। सीए की हाल ही में हुई एजीएम में चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने बताया कि बोर्ड को अब तक करीब 620 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा हो चुका है।

यह 2021 के अंत तक करीब 890 करोड़ रुपए तक पहुंचने की आशंका है। कोरोना के कारण मार्च से ऑस्ट्रेलिया में कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं हुआ। बोर्ड का बजट गड़बड़ा गया। घाटे से उबरने के लिए सीए ने कई खर्च कम किए और करीब 295 करोड़ रुपए तक बचाए।

एडिंग्स के मुताबिक, पिछले 12 महीने सीए के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहे। अब उम्मीदें क्रिकेट के समर सीजन पर टिकी हैं। जानकारों के मुताबिक, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया के दौरे से करीब 1560 करोड़ रुपए कमाई की उम्मीद है।

साउथ ऑस्ट्रेलिया में ही होगा पहला टेस्ट मैच

साउथ ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन ने हाल ही में अपनी वार्षिक रिपोर्ट में 3 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़ रुपए) का घाटा दर्ज किया है। 17 दिसंबर को होने वाले एडिलेड टेस्ट के बारे में एसोसिएशन के अध्यक्ष एंड्रू सिक्लेयर ने साफ किया कि यह मैच रद्द नहीं होगा।

सिडनी में फुल कैपेसिटी के आधे टिकट बेचे जा रहे

सीरीज में तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट होंगे। सिडनी में अब भी फुल कैपेसिटी के सिर्फ 50% ही टिकट बेचे जा रहे हैं। लोगों को स्टेडियम के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है। एक सीट छोड़ कर बैठने की हिदायत दी गई है।

घरेलू बिग बैश टी20 लीग का असर नहीं

सीरीज से ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग भी टकरा रही है। एडिंग्स से पूछा गया कि लीग का असर भारतीय दौरे में खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर पड़ेगा? एडिंग्स ने कहा कि लीग में दूसरे देशों के खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे है। लिहाजा ऑस्ट्रेलिया की मुख्य टीम को फर्क नहीं पड़ेगा।

सीरीज से ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग भी टकरा रही है। एडिंग्स से पूछा गया कि लीग का असर भारतीय दौरे में खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर पड़ेगा? एडिंग्स ने कहा कि लीग में दूसरे देशों के खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे है। लिहाजा ऑस्ट्रेलिया की मुख्य टीम को फर्क नहीं पड़ेगा।

बीसीसीआई ने सीए से क्वारेंटाइन में ढील देने का अनुरोध किया, ताकि रोहित-इशांत खेल सकें

बीसीसीआई ने सीए से क्वारेंटाइन नियमों में ढील देने का अनुरोध किया, ताकि रोहित शर्मा और इशांत शर्मा टेस्ट सीरीज खेल सकें। बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ‘बीसीसीअाई सीए के साथ बात कर रहा है। सीए के अधिकारी ही वहां की सरकार से इस बारे में बात करेंगे।’ अगर दोनों को छूट मिलती है तो वे 11 दिसंबर से होने वाले दूसरे टूर मैच में खेल सकेंगे।

खिलाड़ी पहले वनडे में ह्यूज को ट्रिब्यूट देंगे: खिलाड़ी 27 नवंबर को पहले वनडे में दिवंगत ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर फिल ह्यूज को ट्रिब्यूट देंगे। ह्यूज की मृत्यु 27 नवंबर 2014 को हुई थी। शेफील्ड शील्ड के दौरान ह्यूज के सिर पर गेंद लगी थी। खिलाड़ी ह्यूज की याद में 63 सेकंड तक मौन रहेंगे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काली पट्‌टी बांधकर खेल सकते हैं। उस मुकाबले में ह्यूज ने नाबाद 63 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here