Australia Vs India Head To Head In Syndey ODI Update; IND Vs AUS Cricket Records and Status | दोनों टीमें 21 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में आमने-सामने, कोहली के पास मेजबान से लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका

0
16


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनी20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • टीम इंडिया को मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वन-डे मैचों की सीरीज खेलनी है
  • सिडनी मैच का सीधा प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 9:10 बजे से सोनी सिक्स पर

कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया शुक्रवार को सिडनी में 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच खेलेगी। दोनों टीमें 21 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में आमने-सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच पिछला मुकाबला 15 जनवरी 2019 को खेला गया था। एडिलेड में खेले गए इस वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था।

दोनों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने जीती थी सीरीज
पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी कोहली की टीम के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है।

रोहित की कमी खलेगी
टीम इंडिया को ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा की कमी खलेगी। हैम-स्ट्रिंग इंज्युरी की वजह से रोहित वनडे और टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 40 मैचों में 2208 रन बनाए हैं। इसमें 8 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। ऐसे में टीम को उनकी कमी खली सकती है।

कोहली-धवन पर रहेगा दारोमदार
रोहित के बिना टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर होगा। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1900+ और धवन ने 1100+ रन बनाए हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाजों पर मिडिल ऑर्डर में रन बनाने का जिम्मा होगा।

धवन के साथ दूसरे ओपनर पर मंथन
धवन के साथ दूसरे ओपनर के लिए टीम को माथापच्ची करनी होगी। मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल इस रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं, टीम के पास लोकेश राहुल के रूप में तीसरा विकल्प भी मौजूद है, लेकिन टीम उन्हें विकेटकीपिंग के साथ मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करा सकती है।

बुमराह-शमी पर गेंदबाजी का दारोमदार
गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पर रहेगा। दोनों ने IPL में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा स्पिन बॉलर्स में युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा मोर्चा संभालते नजर आ सकते हैं।

वॉर्नर-स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत
डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी से ऑस्ट्रेलिया टीम मजबूत हुई है। वहीं, एरॉन फिंच और मार्कस स्टोइनिस भी भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। मार्नस लाबुशाने के लिए टीम इंडिया को खास रणनीति बनानी होगी।

स्टार्क-हेजलवुड पर बॉलिंग का जिम्मा
ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे फास्ट बॉलर्स टीम इंडिया के सामने चुनौती पेश करेंगे। होम कंडीशन में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज और भी खतरनाक हो जाते हैं। इनके अलावा एडम जम्पा स्पिन बॉलिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं।

मौसम और पिच रिपोर्ट
सिडनी में शुक्रवार को आसमान में बादल रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्यियस रहने की उम्मीद है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। स्पिनर्स भी अहम भूमिका निभा सकते है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 56.05% है।

सिडनी स्टेडियम का रिकॉर्ड

  • कुल खेले गए वनडे: 157
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 88
  • बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 62
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 222
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 187

हेड-टु-हेड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने 52 मैच जीते और 78 हारे हैं, जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम ने 51 वनडे खेले, जिसमें से 13 जीते और 36 मैच हारे हैं। 2 वनडे बेनतीजा रहे।

भारतीय वनडे टीम

  • बैट्समैन: विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, शिखर धवन, लोकेश राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल और संजू सैमसन (विकेटकीपर)।
  • ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा।
  • बॉलर्स: युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम

  • बैट्समैन: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर)।
  • ऑलराउंडर: मार्नस लाबुशाने, मोइसेस हेनरिक, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस और कैमरॉन ग्रीन।
  • बॉलर्स: पैट कमिंस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एंड्र्यू टाई और एडम जम्पा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here