Argentina legend footballer diego maradona famous for his god of hand passes away at 60 after suffering a massive heart attack | Diego Maradona का वो फेमस गोल, जिसे कहा गया-‘The hand of god’

0
16


नई दिल्ली: अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना (Diego Armando Maradona) का 60 साल की उम्र में निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माराडोना का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ है. अर्जेंटीना में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई है. दो सप्ताह पहले ही दिमाग के ऑपरेशन के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई थी.

महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना (Diego Armando Maradona) का जन्म 30 अक्टूबर 1960 को ब्यूनस आयर्स में हुआ था. उन्होंने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए और साथ ही कई विवादों का भी हिस्सा रहें.

प्रेग्‍नेंसी के दौरान Sania Mirza को किस बात का था डर? खोला राज

फुटबॉल वर्ल्ड कप 1986 का क्वार्टर फाइनल मैच उनकी जिंदगी के यादगार मुकाबलों में से एक है. इस मुकाबले में इंग्लैंड और अर्जेंटीना आमने सामने थी. ये वो मुकाबला है जिसमें एक ऐसा गोल हुआ था जो इस खेल के इतिहास का सबसे विवादित गोल है. इस गोल को हैंड ऑफ गॉड (Hand Of God) के नाम से जाना जाता है और हर फुटबॉल फैन इससे वाकिफ है.

वर्ल्ड कप क्वार्टर का ये मुकाबला मेक्सिको सिटी में खेला गया था और इस मैच में  इंग्लैंड और अर्जेंटीना एक दूसरे को कांटे की टक्कर दे रहे थे. मैच खत्म होने से ठीक 6 मिनट का वक्त था और स्कोर 1-1 का बराबरी पर था. जहां दोनों टीमों के फैंस अपना दिल थाम कर बैठे थे तभी मैच में कुछ ऐसा हुआ जो आज तक नहीं हो सका.

मुकाबले में इंग्लैंड के स्टीव हॉज ने गेंद अपने गोलकीपर पीटर शिल्टन को पास दी. गेंद शिल्डन के हाथों में जाने ही वाली थी तभी माराडोना ने तेजी से आए और वो हैडर मारने की कोशिश की. लेकिन बॉल उनके सिर से पहले उनके हाथ पर लगी और गेंद सीधा गोल के अंदर चली गई.

KL Rahul ने किया बड़ा खुलासा, कहा- ‘मैं नहीं कर सकता हूं पावर हिटिंग’

अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड के खिलाड़ी मैच रेफरी को बताने लगे कि गेंद माराडोना (Diego Armando Maradona) के हाथ से लगकर गई है. लेकिन रेफरी ने उनकी बात नहीं मानी और उसे गोल करार दिया. बाद में पता चला की गेंद माराडोना के हाथ के लग पर गोल में गई थी. लेकिन तब तक अर्जेंटीना मैच 2-1 से जीत चुकी थी और फाइनल में प्रवेश कर चुकी थी.

बता दें कि इस वर्ल्ड को अर्जेंटीना ने अपने नाम किया था. अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में बेल्जियम को 2-0 से मात दी और फाइनल में उसने पश्चिमी जर्मनी को हराया था.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here