Aleem Dar breaks the record for most ODIs as an on-field umpire | वन-डे में सबसे ज्यादा मैचों में की अंपायरिंग, रूडी कर्ट्जन-बिली बोडेन को पीछे छोड़ा

0
22


रावलपिंडीएक दिन पहले

डार ने अंपायरिंग करियर की शुरुआत साल 2000 में की थी। – फाइल फोटो

पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के बीच दूसरे वन-डे इंटरनेशनल (ODI) मैच में अंपायरिंग करने के साथ ही अलीम डार ने इतिहास रच दिया। वह ODI में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बन गए। डार ने अब तक 210 वन-डे मैचों में अंपायरिंग की है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्ट्जन ने 209 मैचों में अंपायरिंग की है। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा वन-डे आज रावलपिंडी में खेला जा रहा है।

डार ने बिली बाउडन-साइमन टॉफेल को पीछे छोड़ा

डार और कर्ट्जन के बाद बिली बोडेन 200 मैचों में अंपायरिंग के साथ तीसरे नंबर पर हैं। स्टीव बकनर (181) चौथे और डैरेल हार्पर-साइमन टॉफेल (174) संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं।

ICC और PCB का आभारी हूं: अलीम डार

डार ने कहा, ‘जब मैंने इस प्रोफेशन को संभाला था, तब ये मुकाम हासिल करने के बारे में नहीं सोचा था। ये मेरे लिए बड़ी उपलब्धि है। मैं बस यही कहूंगा कि मैंने हर मैच में कुछ नया ही सीखा है और हर क्षण का आनंद लिया है। मैं अपने परिवार का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया। मैं इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का आभारी हूं। उन्होंने मुझे कई अवसर दिए, जिसकी बदौलत मैं यहां तक पहुंच सका।’

2000 में की थी अंपायरिंग की शुरुआत

डार ने अंपायरिंग करियर की शुरुआत पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच साल 2000 में खेले गए वन-डे से की थी। वहीं, टेस्ट में अंपायरिंग की शुरुआत 2003 में की थी। 2002 में डार को ICC के इंटरनेशनल पैनल ऑफ अंपायर की लिस्ट में शामिल किया गया था। 2009 से 2011 के बीच उन्हें लगातार 3 साल ICC बेस्ट अंपायर का अवॉर्ड मिला था।

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में की अंपायरिंग

52 साल के डार ने पिछले साल स्टीव बकनर के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। डार ने अब तक 132 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की है। वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में वह अहसान रजा के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 46 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की है। अलीम डार के नाम तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 388 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड भी है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here