हाइपरटेंशन का सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है ये असर, जानें क्‍या रखें एहतियात

0
16


बीमारियों की वजह से लोगों की जिंदगी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. बात करें हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की तो यह शरीर के कई अंगों पर बुरा असर डालती है. हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन (Hypertension) के कारण व्यक्ति के दिल (Heart), किडनी (Kidney) पर ही प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि इसके कारण सेक्स पार्ट्स (Sex Parts) भी प्रभावित होते हैं. आइए जानते हैं कि हाइपरटेंशन किस तरह से हमारी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकते हैं-

यौन अंगों पर प्रभाव

हाइपरटेंशन की बीमारी से आज कई लोग शिकार हो रहे हैं. इसका असर महिला और पुरुष दोनों के ही सेक्स पार्ट्स पर पड़ सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर के कारण 49 फीसदी लोगों में इरेक्शन डिस्फंक्शन की समस्या होती है. इसे नपुंसकता या स्तंभन दोष की समस्या भी कहते हैं. इससे प्रभावित व्यक्ति में संभोग के समय लंबे समय तक लिंग में उत्तेजना नहीं रहती है. इस वजह से उनकी सेक्स लाइफ खराब हो जाती है. दरअसल, इसका कारण यह है हाई ब्लड प्रेशर की वजह से धमनियों को लिंग में खून को स्थिर बनाए रखने में बाधा आती है.स्तंभन दोष के दुष्प्रभाव

स्तंभन दोष होने पर व्यक्ति हीनभावन का शिकार हो सकता है. कई बार तो लोग डरते हैं कि यदि वे सेक्स करेंगे तो उनकी पफॉर्मेंस अच्छी ना होने की वजह से उनका पार्टनर क्या सोचेगा. इस वजह से रिश्तों में समस्या आने लगती है. यदि हाइपरटेंशन से ग्रस्त व्यक्ति इस तरह की समस्या से जूझ रहा है, तो उसे अपना चेकअप और इलाज कराने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें – बादाम से कम फायदेमंद नहीं है चना, रोज खाने से होते हैं ये फायदे

सेक्स की इच्छा में कमी

myUpchar के अनुसार व्यक्ति में हाइपरटेंशन की समस्या के कारण उनमें सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है. सेक्स की इच्छा न होने पर दाम्पत्य जीवन में तनाव बढ़ता है. जीवनसाथी के साथ सेक्स का आनंद नहीं ले पाने के कारण उनकी जिंदगी नीरस हो जाती है. दूसरी तरफ महिलाओं में भी हाइपरटेंशन की वजह से उनमें सेक्स की इच्छा में कमी हो सकती है. इसका कारण है महिलाओं के योनि में रक्त का प्रवाह कम होना. ऐसे में योनि में ड्रायनेस की समस्या भी हो जाती है. इसकी वजह से महिला को यौन संबंध के दौरान काफी दर्द होता है इसलिए हाइपरटेंशन से ग्रसित महिलाएं सेक्स से दूरी बनाए रखना पसंद करती हैं.

हाइपरटेंशन की दवाओं का असर

कई मामलों में यह बात सामने आई है कि जो पुरुष हाइपरटेंशन की दवा ले रहे हैं उनमें सेक्स की इच्छा कम होने लगती है. वैसे स्तंभन दोष की समस्या कई दवाओं से हो सकती है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर की दवा के कारण भी यह समस्या अधिक देखी गई है.

ये भी पढ़ें – सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने के ये हैं फायदे

यह भी माना गया है सेक्स लाइफ पर बीमारियों का 25 फीसदी बुरा असर पड़ सकता है, जिस वजह से कई लोगों का दाम्पत्य जीवन तनाव से भरा रहता है.

myUpchar के अनुसार ऐसे लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए और सप्ताह में कम से कम पांच दिन कार्डियक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, हाइपरटेंशन : सेक्स पार्ट्स पर पड़ सकता है प्रभाव, बर्बाद हो सकती है सेक्स लाइफ पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here