सोशल मीडिया पर जारी है भारत के खिलाफ चीन का प्रोपेगेंडा, पोस्ट किए जा रहे हैं अलग-अलग वीडियो

0
8


सीमा विवाद को खत्‍म करने के लिए भारत और चीन के बीच शनिवार को 10वें दौर की सैन्‍य वार्ता हुई. (फाइल)

सीमा विवाद को खत्‍म करने के लिए भारत और चीन के बीच शनिवार को 10वें दौर की सैन्‍य वार्ता हुई. (फाइल)

Anti-India propaganda: चीन ने गलवान घाटी में मौत के बाद जिन सैनिकों को सम्मानित किया है, उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. लोग इस हिंसक झड़प से जुड़े अलग-अलग मद्दों के बारे इटरनेट पर सर्च कर रहे हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 8:41 AM IST

नई दिल्ली. पिछले हफ्ते चीन (China) ने पहली बार माना था कि पिछले साल गलवान घाटी में झड़प के दौरान उनके चार सैनिकों की मौत हुई थी. चीन की तरफ से इस कबूलनामे के बाद एक वीडियो भी जारी किया गया. इस वीडियो में हिंसक झड़प को लेकर दावा किया गया था कि ये 15 जून 2020 का है. ये वीडियो ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया गया था. अब चीन में ऐसे वीडियो की बाढ़ सी आ गई है. वहां के नागरिक इस झड़प के वीडियो लगातार शेयर कर रहे हैं. वो ये दिखाने की कोशिश कर रहे हैं हिंसा भारतीय सैनिकों की तरफ भड़काई गई थी.

सोशल मीडिया पर चीन के लोग अपने सैनिकों की तारीफ कर रहे हैं. जबकि वहां के कई लोगो सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर भारतीय दूतावास को गाली दे कर निशाना साध रहे हैं. चीन के सरकारी अखबार के मुताबिक इन दिनों वहां लोग सबसे ज्यादा जिस हैश टैग को सर्च कर रहे हैं वो है- They Died For Me.यानी वो मेरे लिए मरे.

ये भी पढ़ें:- भारतीय श्रमिक ज्‍यादा काम करके कमाते हैं कम, क्‍या नए लेबर कोड से होगा फायदा

वायर हो रहे हैं पोस्टचीन ने गलवान घाटी में मौत के बाद जिन सैनिकों को सम्मानित किया है उनकी तस्वीरें वायरल हो रही है. लोग इस हिंसक झड़प से जुड़े अलग-अलग मद्दों के बारे इटरनेट पर सर्च कर रहे हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने सैनिकों के खिलाफ लिख रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की हैं.

LAC तनाव हो रहे हैं कम
बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अब भारत और चीन के बीच तनाव लगभग खत्म हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य स्तर की वार्ता के बाद पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों द्वारा सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया ‘पूरी हो गई’ है. उन्होंने भारतीय सैनिकों की बहादुरी पर ‘संदेह’ जताने को लेकर कांग्रेस पर भी प्रहार किया.,






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here