सेना को 6000 करोड़ रुपये के अर्जुन मार्क 1ए टैंक देने पर जल्‍द मुहर लगा सकता है रक्षा मंत्रालय

0
4


सेना को मिलेगा अर्जुन मार्क 1ए टैंक. (Pic- ANI)

सेना को मिलेगा अर्जुन मार्क 1ए टैंक. (Pic- ANI)

Arjun Mark 1A Tank: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेन्‍नई में स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक को देश में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 2:32 PM IST

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की ओर से कुछ दिनों पहले देश को सौंपे गए शक्तिशाली स्‍वदेशी युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1ए (Arjun Mark 1A) को सेना में शामिल करने के लिए रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) जल्‍द मंजूरी दे सकता है. मंगलवार को रक्षा मंत्रालय इसका रास्‍ता पूरी तरह साफ कर सकता है. इन टैंक की कीमत 6000 करोड़ रुपये से अधिक है. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सेना में 118 अर्जुन मार्क 1ए युद्धक टैंक को शामिल करने के संबंध में मंजूरी दी थी.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार रक्षा क्षेत्र के सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीफ डिफेंस ऑफ स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवणे की मौजूदगी में होने वाली डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की मीटिंग में रक्षा मंत्रालय इस प्रस्‍ताव पर विचार कर सकता है.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेन्‍नई में स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक को देश में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. अवडी स्थित हेवी व्हीकल फैक्ट्री (एचवीएफ) को इन 118 टैंकों के विनिर्माण के लिए 8,500 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है.

अर्जुन एमके-1 अल्फा युद्ध जीतने की क्षमता वाला विश्व का एक आधुनिक टैंक है. इसमें 71 नई विशेषताओं को शामिल किया गया है और यह किसी भी इलाके में दिन और रात के समय लक्ष्य को सटीकता से भेद सकता है.

जानकारी के अनुसार यह 118 अर्जुन मार्क 1ए टैंक इससे पहले मिले 124 अर्जुन टैंक की फ्लीट को ज्‍वाइन करेंगे. ये सभी पहले ही सेना में शामिल किए जा चुके हैं. इन्‍हें पाकिस्‍तान से सटी सीमा पर रेगिस्‍तान में तैनात किया गया है.






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here