रेलवे ने लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए किया ऐलान, अब चुटकी में हो जाएंगी पीएफ समेत ये काम

0
16


इस HRMS की मदद से रेलवे कर्मचारियों और पेंशनधारकों के कई काम ऑनलाइन ही हो जाएंगे.

इस HRMS की मदद से रेलवे कर्मचारियों और पेंशनधारकों के कई काम ऑनलाइन ही हो जाएंगे.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) ने गुरुवार को अपने लाखों कर्मचारी व पेंशनधारकों के लिए एचआर मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) लॉन्च किया है. इसके तहत कर्मचारियों को पीएफ बैलेंस, पीएफ एडवांस समेत कई जरूरी जानकारियां ऑनलाइन ही मिल सकेंगी.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 26, 2020, 4:57 PM IST

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने अपने मौजूदा व रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए गुरुवार को ऑनलाइन एचआर मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) लॉन्च किया है. इस HRMS के तहत कर्मचारी व पेंशनधारक अपना पीएफ बैलेंस चेक करने और पीएफ एडवांस के लिए आवेदन करने समेत कई काम ऑनलाइन ही पूरा कर सकेंगे. रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बताया कि HRMS प्रोजेक्ट के जरिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और कर्मचारियों की संतुष्टि भी होगी. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए इस HRMS के मॉड्यूल और यूजर डिपोट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया.

इसमें एक एम्प्लॉई सेल्फ सर्विस (ESS- Employee Self Service) मॉड्यूल भी है, जिसके जरिए कर्मचारियों HRMS के अन्य मॉड्यूल से इंटरएक्ट कर सकेंगे. कर्मचारी अपने कई जरूरी में सुधार के लिए इसी HRMS के जरिए संपर्क कर सकेंगे.

घर बैठे पीएफ एडवांस के लिए आवेदन कर सकेंगे
इसमें से एक मॉड्यूल प्रोविडेंट फंड एडवांस  (PF Advance) का है. इसके जरिए कर्मचारी घर बैठे ऑनलाइन ही अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे और पीएफ एडवांस के लिए आवेदन कर सकेंगे. एडवांस प्रोसेसिंग ऑनलाइन ही की जाएगी और कर्मचारी अपने पीएफ एप्लीकेशन स्टेटस को ऑनलाइन ही चेक कर सकेंगे.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here