भारत में फ्री रहेगा Google Pay, अमेरिका में फंड ट्रांसफर पर लगेगा चार्ज

0
16


गूगल पे

गूगल पे

गूगल (Google) ने बुधवार को कहा कि भारत में गूगल पे (Google Pay) यूजर्स को फंड ट्रांसफर (Money Transfer) के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा

नई दिल्ली. गूगल (Google) ने बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत में उसके डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे (Google Pay) के जरिए फंड ट्रांसफर (Money Transfer) के लिए यूजर्स को कोई चार्ज नहीं देना होगा और यह शुल्क अमेरिका में स्थित यूजर्स के लिए है.

अगले साल बंद हो जाएगी वेब ब्राउजर के जरिए गूगल पे की सेवाएं

पिछले सप्ताह गूगल ने घोषणा की थी कि अगले साल एंड्रॉयड और आईओएस पर नए गूगल पे ऐप की पेशकश करेगी और उसके बाद यूजर्स वेब ब्राउजर के जरिए सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पे इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज भी लगाएगा.

गूगल के प्रवक्ता ने कहा, ”ये शुल्क खासतौर से अमेरिका के लिए है और यह भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप पर लागू नहीं होता.”ये भी पढ़ें- WhatsApp मैसेज को एंड्रॉयड और आईफोन पर कैसे करें शेड्यूल, जानिए पूरा प्रोसेस

क्या है गूगल पे और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस

बता दें कि भारत में गूगल पे एक डिजिटल पेमेंट (Digital Payment App) है जो यूपीआई (UPI) पर आधारित है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने इस कानून के तहत 43 चीनी ऐप्‍स पर लगाया बैन, देखें पूरी List और ऐसे करें Uninstall

अक्‍टूबर में हुए 200 करोड़ के UPI ट्रांजैक्शन

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच लोगों ने घर बैठे-बैठे नया रिकॉर्ड बना डाला है. दरअसल, अक्‍टूबर 2020 के दौरान देशभर में यूपीआई बेस्ड लेनदेन के मामले में देश ने एक महीने में 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है.

.(tagsToTranslate)Google Pay(t)Google(t)Money Transfer(t)upi(t)गूगल(t)गूगल पे(t)फंड ट्रांसफर(t)यूपीआई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here