बढ़ती उम्र में अकेलेपन से हैं परेशान? जिंदगी बनी रहेगी खूबसूरत करें ये काम

0
5


जीवन संध्‍या में जरूरी है दोस्‍तों का साथ. Image:Magda Ehlers/Pexels

जीवन संध्‍या में जरूरी है दोस्‍तों का साथ. Image:Magda Ehlers/Pexels

अक्‍सर अकेलापन (Loneliness) बुजुर्गों को परेशान करने लगता है. ऐसे में वे खुद को अलग-थलग महसूस करने लगते हैं. मगर कुछ बेहतर बदलाव (Changes) करके इस अकेलेपन से लड़ा जा सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 2:32 PM IST

अकेलापन (Loneliness) किसी समस्‍या से कम नहीं है. वहीं बात अगर बुजुर्गों (Elderly People) की हो तो यह उनके लिए और भी निराशा भरा होता है. बढ़ती उम्र के साथ जिम्‍मेदारियां तो कम होने लगती हैं, मगर घर का अकेलापन परेशान करने लगता है. बच्‍चे अक्‍सर स्‍कूल चले जाते हैं और परिवार के अन्‍य सदस्य ऑफिस निकल जाते हैं. वहीं रोज-रोज दोस्तों, परिचितों का साथ भी नहीं मिल पाता. ऐसे में बुजुर्ग खुद को अलग-थलग महसूस करने लगते हैं. मगर कुछ बेहतर बदलाव (Changes) करके अकेलेपन से लड़ा जा सकता है और इसका बेहतर इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

दुनिया को देखें करीब से
अकेलेपन से बचने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कुछ समय के लिए घर से बाहर भी निकलें और समाज को करीब से देखें. इसके लिए आप किसी स्थानीय पार्क या शॉपिंग सेंटर जा सकते हैं. या फिर किसी पुराने दोस्‍त से मिलने का प्रोग्राम भी बना सकते हैं. नया माहौल और आपके नीरस माहौल को पूरी तरह बदल देगा. इसके अलावा आपको ऐसी गतिविधियों के बारे में भी सोचना चाहिए, जिनमें आपकी रुचि हो.

ये भी पढ़ें – बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियांअपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें

अकेलेपन में अपनी खराब सेहत का ख्‍याल कहीं ज्‍यादा परेशान करता है. वहीं आप मानसिक तौर पर भी परेशान रहते हैं. ऐसे में खुद को सक्रिय रखने के अलावा आप इस दौरान अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी जिम में जा सकते हैं या टहलने के लिए किसी पार्क में जा सकते हें. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे.

अधिक रचनात्मक बनें
कई लोग उम्र बढ़ने के साथ अपना समय अपने शौक में लगाने लगते हैं. फिर चाहे वह किताबें लिखना हो या फिर संगीत, कला में अपना समय लगाना. ये चीजें मन को प्रसन्न करती हैं. ऐसे में आपको भी अपना समय उन चीजों में लगाना चाहिए जिन्‍हें आप पसंद करते हैं. इसके लिए आप कला या संगीत सीख सकते हैं. कुछ बेहतर लिख सकते हैं.

बेहतर समय को करें याद

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, लोग सोचने लगते हैं कि उन्होंने अपने जीवन में क्‍या बेहतर किया और क्‍या वे नहीं कर पाए. कुछ विफलताएं जीवन के इस मोड़ पर उन्‍हें निराश करती हैं. यह एक ऐसी समस्या है जो अक्सर बड़ी उम्र के लोगों को परेशान करती है. मगर जीवन जिस तरह है उसे उसी तरह स्‍वीकार करना सीखें. आपके पास जो है और जो सम्‍मान आपने पाया है उसके बारे में सोचें. जीवन की बेहतर घटनाओं को याद करें. अपने दोस्‍तों के साथ और परिवार के अपनेपन को महसूस करें. इससे निराशा आपको घेर नहीं पाएगी.

घर ले आएं कोई पेट
अगर आप अकेले रहते हैं तो जानवरों को पालना अच्‍छा जरिया हो सकता है अकेलापन दूर करने का. इससे आपको एक साथी मिल जाएगा. आपका समय उनकी देखभाल करने में व्‍यतीत होगा और आप एक बार फिर महसूस करेंगे कि आपके जीवन में कोई है जो आप पर निर्भर है और आपकी परवाह करता है.

ये भी पढ़ें – कुछ बदलाव जो आपके पैरेंट्स के साथ आपके रिश्ते को बनाएंगे और बेहतर

करें बागबानी का शौक पूरा
जीवन संध्‍या में आप भी अकेलेपन से जूझ रहे हैं और कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो आप बागबानी कर सकते हैं. अगर यह आपका शौक रहा है और आपको पेड़ पौधे भाते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकता है. इससे आप प्रकृति के करीब रहेंगे और व्‍यस्‍त भी.






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here