पेट के साथ साथ मुंह के लिए भी नुकसानदायक है नाखून चबाने की आदत, जानें कैसे

0
14


कुछ लोग जब नर्वस होते हैं या तनाव (Stress) में होते हैं तो वे नाखून चबाने (Chewing Nails) लग जाते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें हर समय नाखून चबाने की आदत होती है. हर थोड़ी देर में उनका हाथ मुंह में चला जाता है, जबकि हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि नाखूनों के अंदर अक्सर गंदगी रहती है. बार-बार नाखूनों को मुंह में डालने से कीटाणु (Germs) भी मुंह के अंदर जाने का जोखिम रहता है. नाखूनों के अंदर मौजूद कीटाणु यदि शरीर में पहुंच गए, तो बार-बार बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि समय समय पर हाथों को अच्छी तरह से धोएं, और नाखूनों को चबाने की बुरी आदत से दूर रहें. आइये जानते हैं किस प्रकार से नाखून चबाने की आदत आपको बीमार कर सकती है.

बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा

नाखूनों को चबाने से पैरोनिचिया (नाखूनों के आसपास की त्वचा की सूजन) होने का खतरा बढ़ जाता है. पैरोनिचिया के लक्षणों में नाखून के चारों ओर दर्दनाक, लाल, सूजा हुआ महसूस होता है. यदि संक्रमण किसी जीवाणु की वजह से है, तो मवाद से भरे छाले हो सकते हैं. इसके अलावा, अगर उन नाखूनों को चबाते हैं जिनमें वायरस के कारण मस्से हैं, तो इससे मस्से दूसरी जगहों में फैल सकते हैं.दांतों के लिए हानिकारक

भोजन को चबाने के अलावा दांतों को उपकरण के रूप में इस्तेमाल करना जरा भी सही नहीं है. नियमित रूप से अपने नाखूनों को चबाने से दांत अपनी जगह से हट सकते हैं, जिसके लिए ‘करेक्शनल ब्रेसिज’ करवाने की जरूरत पड़ सकती है. बहुत ज्यादा नाखून चबाने से दांतों की मजबूती को नुकसान पहुंच सकता है. नाखूनों के रोगाणु मसूड़ों को संभावित रूप से संक्रमित कर सकते हैं या जलन पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा अंगुलियों या नाखूनों पर मौजूद बैक्टीरिया मुंह में जा सकते हैं, जिसकी वजह से कई बार मुंह से दुर्गंध की समस्या भी हो सकती है.

टॉक्सिन का खतरा

यदि नाखून पर जेल पॉलिश लगी है तो इन्हें चबाने की आदत तुरंत छोड़ दें. नेल पॉलिश में बहुत सारे टॉक्सिन होते हैं, लेकिन जेल पॉलिश में ऐसे रसायन होते हैं जो मुंह में जाने पर होने पर हानिकारक हो सकते हैं.

पेट की समस्या

myUpchar के अनुसार, नाखून चबाने से जीवाणु मुंह में जाते हैं और फिर ये पेट में चले जाते हैं. इससे पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इन रोगाणुओं के संक्रमण से पेट दर्द और दस्त जैसी समस्या होना सामान्य है. बच्चों में भी यह आदत हो, तो पाचन और आंतरिक रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

त्वचा को नुकसान

नाखूनों को चबाने से नाखून का बढ़ना रूक जाता है. यही नहीं, इसके नीचे की त्वचा, क्यूटिकल्स और नाखून के आसपास की त्वचा को भारी नुकसान पहुंचता है.

ऐसे छुड़ाएं नाखून चबाने की आदत

myUpchar के अनुसार, नाखूनों में होने वाले फंगल इंफेक्शन नाखूनों की सबसे आम बीमारियों में से एक है. इस इंफेक्शन के दौरान नाखूनों के टिप पर सफेद या पीले रंग के स्पॉट दिखते हैं. नाखूनों में फंगल इंफेक्शन से बचाव का एक उपाय यह भी है कि नाखूनों को दांतों से बिल्कुल न चबाएं. इस आदत से छुटकारा पाने के लिए नाखूनों पर करेले या नीम का रस लगा सकते हैं. यह कड़वा स्वाद नाखूनों को चबाने से रोकेगा. तनावग्रस्त हो, तो नाखून चबाने से बचने के लिए अपने हाथों को व्यस्त रखें. आप चाहें तो किसी ज्यादातर समय किसी एक्टिविटी में शामिल रहें ताकि नाखून काटने का समय न मिले, इससे धीरे धीरे आदत में सुधार होने लगेगा.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नाखून खाने की आदत से कैसे होता है सेहत का नुकसान पढ़ें.न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here