दिनेश कुमार खारा 3 साल के लिए बनाए गए SBI चेयरमैन, रजनीश कुमार की लेंगे जगह | business – News in Hindi

0
60


दिनेश कुमार खारा 3 साल के लिए बनाए गए SBI चेयरमैन, रजनीश कुमार की लेंगे जगह

दिनेश कुमार खारा 7 अक्‍टूबर से एसबीआई के नए चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के नए चेयरमैन (SBI Chairman) दिनेश कुमार खारा 7 अक्‍टूबर 2020 से कार्यभार संभालेंगे. खारा की नियुक्ति अगस्त 2016 में एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) के तौर पर हुई थी. उनके बेहतर कामकाज की वजह से 2019 में उन्हें 2 साल का एक्सटेंशन दिया गया था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 6, 2020, 11:01 PM IST

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार को दिनेश कुमार खारा (Dinesh Kumar Khara) को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का नया चेयरमैन नियुक्त कर दिया है. उनका कार्यकाल 7 अक्टूबर से शुरू होगा. खारा अगले तीन साल तक देश के सबसे बड़े कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन रहेंगे. चेयरमैन ही एसबीआई का प्रमुख होता है. इसके नीचे चार मैनेजिंग डायरेक्टर्स (MD) होते हैं. खारा SBI के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) की जगह लेंगे.

रजनीश कुमार को चेयरमैन बनाए जाने के समय भी रेस में थे खारा
चेयरमैन के तौर पर रजनीश कुमार के कार्यकाल की तीन साल की अवधि 6 अक्टूबर 2020 को खत्म हो गई है. दिलचस्प है कि 2017 में जब रजनीश कुमार को चेयरमैन नियुक्त किया गया था, तब रेस में दिनेश कुमार खारा का भी नंबर था. खारा की नियुक्ति अगस्त 2016 में एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर हुई थी. यह कार्यकाल भी तीन साल के लिए ही होता है. हालांकि, इसके बाद उनके बेहतर कामकाज की वजह से 2019 में उन्हें 2 साल का एक्सटेंशन दिया गया था.

ये भी पढ़ें- N95 फेस मास्क को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, पूरी तरह से हटाई निर्यात पाबंदीएसबीआई में प्रॉबेशनरी ऑफिसर के तौर पर शुरू किया था करियर

एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर बनने से पहले वह एसबीआई म्‍यूचुअल फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (SBI-MF) के एमडी और सीईओ थे. उन्होंने 1984 में एसबीआई में एक प्रॉबेशनरी ऑफिसर (PO) के तौर पर काम शुरू किया था. दिनेश कुमार बोर्ड लेवल पोजिशन पर हैं और एसबीआई की गैर-वित्तीय इकाइयों के कारोबार की निगरानी करते हैं. वह एसबीआई की ग्लोबल बैंकिंग डिविजन के प्रमुख हैं. दिनेश कुमार ने एसबीआई के पांच एसोसिएट्स बैंक और भारतीय महिला बैंक की एसबीआई में विलय के समय अहम भूमिका निभाई थी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here