छोड़िए KBC, सिर्फ 100 रुपये रोजाना बचाकर बन सकते हैं करोड़पति

0
18


नई दिल्ली: कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में इक्का दुक्का लोग ही हैं जिनकी किस्मत में करोड़पति बनना लिखा होता है. इसका मतलब ये नहीं कि जो KBC में नहीं जाते वो करोड़पति नहीं बन सकते. जिस तरह से KBC में कंटेस्टेंट अपने ज्ञान की वजह से 1 करोड़ की रकम जीतते हैं, आप भी बस थोड़ा से दिमाग लगाकर करोड़पति बन सकते हैं. 

सिर्फ 100 रुपये रोजाना से बनिए करोड़पति

करोड़पति बनने के लिए आपको भारी भरकम निवेश की जरूरत नहीं है. आप रोजाना सिर्फ 100 रुपये भी बचाते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र से पहले ही करोड़पति बन जाएंगे. सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान SIP वो अचूक तरीका है जिसके जरिए आप करोड़पति बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश आपको करोड़पति बना सकता है. 

मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है. अगर आप रोजाना 100 रुपये बचाकर SIP में निवेश करते हैं यानि महीने के हुए 3000 रुपये. मान लीजिए आपने ये निवेश 30 साल तक जारी रखा और SIP के जरिए इस दौरान आपको औसत 12 परसेंट का रिटर्न मिला, तो जब आप 55 साल के होंगे, तो आप करोड़पति बन चुके होंगे. 

रोजाना निवेश                              100 रुपये
मासिक निवेश (SIP)                    3000 रुपये
निवेश की अवधि                          30 साल
अनुमानित रिटर्न                          12 परसेंट
TOTAL VALUE                       1.1 करोड़    

ये भी पढ़ें: FASTag की No Tension! नहीं देना होगा दोगुना टोल, NHAI शुरू करेगा ये नई सुविधा

 

हां देखने वाली बात ये है कि आप इन 30 सालों के दौरान सिर्फ 10.8 लाख रुपये ही निवेश करते हैं, लेकिन आपको मिलता है 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा. यानि आपको Wealth gain यानि कुल कमाई हुई करीब 95 लाख रुपये. इसे कहते हैं Compound Interest का कमाल. 

कंपाउंड इंटरेस्ट का कमाल

कुल निवेश किया                 10.8 लाख रुपये
कुल वैल्यू मिली                   1.1 करोड़ रुपये
कुल रिटर्न मिला                  95 लाख रुपये

रोजाना 200 रुपये के निवेश से क्या होगा?

SIP में निवेश का फायदा तब आपको ज्यादा मिलता है जब आप रेगुलर निवेश करते हैं और जितना जल्दी हो सके इसकी शुरुआत कर सकें. अब आप सोचिए कि अगर आपने 100 रुपये रोजाना की बजाय 200 रुपये निवेश करना शुरू किया तो 30 सालों के दौरान आपकी रकम 1 करोड़ की बजाय 2 करोड़ रुपये हो जाएगी. 

रोजाना निवेश                              200 रुपये 
मासिक निवेश (SIP)                    6000
निवेश की अवधि                          30 साल
अनुमानित रिटर्न                          12 परसेंट
TOTAL VALUE                         2.1 करोड़    

निवेश से पहले जरूरी बात 

ध्यान दें, म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि म्यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं, इनमें निवेश आपकी उम्र और रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है. आपके पोर्टफोलियो में किस तरह के म्यूचुअल फंड्स होने चाहिए, ये एक पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर ज्यादा बेहतर तरीके से बता सकता है. 

म्यूचुअल फंड रिटर्न मार्केट परिस्थितियों पर निर्भर करता है, हमने उदाहरण के तौर पर यहां 12 परसेंट रिटर्न लिया है, जो कि कम या ज्यादा भी हो सकता है, जिससे आपका रिटर्न भी बदल सकता है. 

ये भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने लिए Microsoft से मजे, कहा- And the Oscar goes to…

VIDEO



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here