चेन्नई की पिच पर अश्विन का कहर, झटके 5 विकेट, हरभजन सिंह-एंटिनी को छोड़ा पीछे-ravichandran ashwin took 5 wickets haul left behind harbhajan singh makhaya ntini– News18 Hindi

0
5


नई दिल्ली. इंग्लैंड ने भारत के 329 रन के जवाब में दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 134 रन बनाये. भारत को इस तरह से पहली पारी में 195 रन की बढ़त मिली है. इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स ने सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाये. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 43 रन देकर पांच विकेट लिये. अक्षर पटेल और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किये जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला. पहले टेस्ट में नौ विकेट लेने वाले अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में कई रिकॉर्ड को तोड़ा. उन्होंने पांच विकेट लेते ही दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी और पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया.

रविचंद्रन अश्विन अब तक 76 टेस्ट मैच में 391 विकेट ले चुके हैं. वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 17वें नंबर पर हैं. आज उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने 101 टेस्ट मैच में 390 विकेट लिए थे. रविचंद्रन अश्विन भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. अश्विन ने घरेलू धरती पर 45 टेस्ट मैच में 268 विकेट ले चुके हैं जबकि हरभजन ने 55 टेस्ट मैचों में 265 विकेट लिया था. इस मामले में अनिल कुंबले नंबर वन हैं. उन्होंने 63 टेस्ट मैचों में 350 विकेट चटकाया है. अश्विन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) ने लिया है. अश्विन की फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह इसी टेस्ट सीरीज में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 29वीं बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की. अश्विन से आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (67), शेन वॉर्न (37), अनिल कुंबले (35) और जेम्स एंडसन (30) हैं. इसके अलावा अश्विन ने 7 बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट चटकाया है.

बेन स्टोक्स का 9वीं बार किया शिकार
इसके अलावा अश्विन ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर को बेन स्टोक्स 9वीं बार टेस्ट क्रिकेट में आउट किया है. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ ज्यादा सफल हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को 10 और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को भी नौ बार आउट किया है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here