गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भगवा मजबूत, तीनों राज्यों में मिल सकता है बहुमत

0
26


(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Exit Polls: मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी सफलता मिलती हुई दिख रही है. तीनों ही राज्यों में बीजेपी (BJP) की काफी मजबूत स्थिति है. हालांकि, बिहार से मिले एग्जिट पोल में NDA कमजोर नजर आ रही है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 7, 2020, 8:58 PM IST

नई दिल्ली. बिहार के एग्जिट पोल में एनडीए (NDA) को भले ही निराशा हाथ लगी हो, लेकिन गुजरात से बीजेपी के लिए अच्छी खबर है. ऑल इंडिया टुडे के एक्सिस एग्जिट पोल (Exit Poll) से मिले आंकड़ों की मानें तो राज्य में भाजपा 49 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 6-7 सीट जीत सकती है. एक्सिस ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से भी भाजपा की बेहतर स्थिति का अनुमान लगाया है.

कांग्रेस और अन्य का खाता भी नहीं खुला
गुजरात में दूसरी बड़ी पार्टियों पर गौर करें, तो कांग्रेस (Congress) और अन्य पार्टियों की हालत बहुत खराब है. एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि राज्य में कांग्रेस 40 फीसदी वोट शेयर के साथ एक सीट जीत सकती है. हो सकता है कि कांग्रेस का यहां खाता भी न खुले. जबकि, 11 प्रतिशत वोट पाने के बाद भी अन्य पार्टियों एक भी सीट नहीं जीत रही हैं.

मध्य प्रदेश में क्या हैं चुनाव के हालातएग्जिट पोल्स के आंकड़े बताते हैं कि मध्य प्रदेश के उपचुनाव (Bypolls) में भारतीय जनता पार्टी मजबूत स्थिति में है. यहां कुल 28 सीटों पर मतदान हुआ था. अनुमान लगाया जा रहा है कि भगवा पार्टी यहां 16 से 18 सीटें तक जीत सकती है. जबकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के दल बदल के कारण उथल-पुथल के दौर से गुजर चुकी कांग्रेस 10 से 12 सीटें अपने नाम कर सकती है. इसके अलावा एक सीट बहुजन समाज पार्टी के खाते में जा रही है.

उत्तर प्रदेश: 7 में से 6 सीटों पर भाजपा की जीत
एग्जिट पोल्स से मिले आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में भी भाजपा सीटों का काफी बड़ा हिस्सा अपने नाम कर सकती है. अनुमान लगाया गया है कि यहां पार्टी 6 सीटें जीत सकती है. जबकि, समाजवादी पार्टी को यहां केवल 1-2 सीटें ही मिल रही हैं. इसके अलावा बसपा 0-1 सीट जीत सकती है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here