कार चलाने वालों के लिए जरूरी खबर! 1 जनवरी से बदल जाएंगे FASTag के नियम, शुरू होगी ये खास सर्विस

0
25


नई दिल्ली. अगर आपने भी अभी तक अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगवाया है तो कोई बात नहीं. बिना फास्टैग के भी नेशनल हाई वे टोल प्लाजा (NHAI Toll Plaza) से जा सकेंगे और आपको कोई पेनाल्टी (Penalty) भी नहीं देनी होगी. हालांकि पूरे देश में सभी फोर व्हीलर्स के लिए FASTag लगाना जरूरी है. पिछले साल दिसंबर में छूट के साथ सरकार ने सभी गाड़ियों पर FASTag को अनिवार्य कर दिया था, लेकिन हाल ही में पुरानी गाड़ियों पर भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. FASTag नहीं लगाने वालों से टोल पर दोगुना पैसा वसूलने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था, लेकिन इस बीच एक अच्छा अपडेट आया है. फिलहाल, दोगुना टोल नहीं वसूला जाएगा. NHAI ने मुसाफिरों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए यह सहूलियत दी है, जिसका फायदा उनको मिलेगा जिन्होंने FASTag नहीं लगवाया है.

1 जनवरी से बदल जाएंगी FASTag लेन

1 जनवरी, 2021 से टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को डेडिकेटेड FASTag लेन में बदला जाएगा. इस सुविधा के तहत धीरे धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा. इससे किसी भी टोल प्लाजा पर नकद भुगतान नहीं होगा. ऐसे में अगर आपके पास FASTag नहीं है तो आपकी गाड़ी टोल से पास नहीं हो पाएगी. सरकार की योजना FASTag नहीं लगाने वाली गाड़ियों से टोल प्लाजा पर दोगुना टोल टैक्स वसूलने की थी. लेकिन इस खास सर्विस का इस्तेमाल करके आप टोल प्लाजा पर बिना FASTag के दोगुना टैक्स देने से बच जाएंगे.

फास्टैग नहीं तो खरीदें प्री-पेड कार्ड

अगर आपकी गाड़ी पर FASTag नहीं है और आप दोगुना टैक्स देने से बचना चाहते हैं तो आपको प्री पेड टच एंड गो कार्ड (Prepaid touch and go card) का इस्तेमाल करना होगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए एक जनवरी से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री पेड कार्ड सर्विस की शुरुआत करेगी. ये प्री पेड कार्ड नकद लेनदेन के विकल्प के रूप में काम करेंगे. अगर आपकी कार पर FASTag नहीं लगा है तो टोल प्लाजा पर पॉइंट ऑफ सेल्स (PoS) से इन प्री पेड कार्ड को खरीद सकते हैं और FASTag की जगह इन कार्ड्स का इस्तेमाल करने पर टोल पर दोगुनी राशि नहीं वसूली जाएगी.

प्री पेड कार्ड को कर सकेंगे रिचार्ज

इतना ही नहीं, फास्टैग होने पर भी इस प्री पेड कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा. FASTag ब्लैकलिस्ट होने या फेल होने पर भी इस प्री पेड कार्ड से टोल टैक्स का भुगतान कर सकेंगे. प्री पेड कार्ड की खरीद और रिचार्ज के लिए हर टोल प्लाजा पर दो PoS बनाए जाएंगे. कार्ड खरीदने के बाद ग्राहक इसे नेट बैंकिंग से या PoS पर भी रिचार्ज करा सकते हैं. अभी हरेक टोल प्लाजा पर कैश लेनदेन के लिए दो लेन हैं, लेकिन एक जनवरी से लेन भी बंद हो जाएंगे.

बता दें कि सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय (Ministry of road transport and highways) के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर आपकी कार पर लगा फास्टैग (FASTag) ठीक से काम नहीं कर रहा है या उसमें बैलेंस नहीं है और वह टोल प्लाजा के फास्टैग लेन में घुसता है तो आपसे दोगुना टैक्स वसूला जाएगा. आदेश के मुताबिक, प्राइवेट कार हो या टैक्सी, गाड़ी चलानी है तो आपके पास FASTag का होना अनिवार्य है.

कैसे करता है काम फास्टटैग?

जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं. वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देगा. वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.

फास्टटैग कैसे खरीदें?

राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और 22 विभिन्न बैंक से फास्टटैग स्टिकर खरीदे जा सकते हैं. यह पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा Fino Payments Bank और Paytm Payments Bank भी फास्टटैग जारी करते हैं.

कैसे करें रिचार्ज ?

>> यदि फास्टटैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे चेक के माध्यम से या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है.
>> अगर बैंक खाते को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे खाते से काट लिया जाता है.
>> अगर Paytm वॉलेट को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे वॉलेट से काट लिया जाता है.

.(tagsToTranslate)Ministry of road transport and highways(t)FASTag(t)Prepaid touch and go card service(t)PoS(t)NHAI(t)FASTags mandatory(t)FASTags(t)FASTags costs(t)फास्टैग(t)सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय(t)फास्टैग अनिवार्य(t)FASTag(t)what is FASTags(t)what is FASTag(t)prepaid rechargeable tags(t)radio frequency identification(t)RFID(t)How does FASTags work(t)Is FASTags mandatory(t)How to buy FASTag(t)What are the banks that issue FASTAGs(t)ways to activate FASTags(t)How to recharge FASTag(t)What are the benefits of using FASTag(t)When was the FASTag introduced(t)फास्टैग(t)क्या है फास्टैग(t)फास्टैग कहां से खरीदें(t)फास्टटैग कैसे करता है काम(t)क्या फास्टटैग अनिवार्य है(t)फास्टटैग कैसे खरीदें(t)फास्टटैग रिचार्ज कैसे करें(t)फास्टैग के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here