एलआईसी ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब LIC पॉलिसी खरीदने के लिए नहीं होगी एजेंट से मिलने की जरूरत

0
16


भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम

अब एलाईसी एजेंट्स (LIC Agents) के बिना भी एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) लेने की सुविधा मिलेगी. इंश्योरेंस सेक्टर में इसे अपनी तरह की अनोखी और पहली योजना मानी जा रही है. यह पेपरलेस KYC पर आधारित होगा जो आधार आधारित अथेंटिकेशन से पूरा होता होगा.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 26, 2020, 7:53 PM IST

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने एजेंट्स को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अनोखा कदम उठाया है. इसके तहत अब बिना LIC एजेंट से मिले भी आप एलआईसी की पॉलिसी ले सकते हैं. यह इसलिए किया गया है ताकि कोरोना जैसी बीमारियों के समय लोगों से मिलने से बचा जाए.

अनोखी और पहली योजना
बीमा सेक्टर में इस तरह की यह अनोखी और पहली योजना है. LIC ने इसे आत्म निर्भर एजेंट्स न्यू बिजनेस डिजिटल अप्लीकेशन (ANANDA) के नाम से लांच किया है. इसे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एलआईसी के चेयरमैन एम.आर कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लांच किया. यह डिजिटल अप्लीकेशन एक ऐसा साधन है जिसके जरिए पेपरलेस जीवन बीमा पॉलिसी ले सकते हैं. इसमें एजेंट आपकी मदद करेगा. यह पेपरलेस KYC पर आधारित है जो आधार (ADHAR) आधारित अथेंटिकेशन से पूरा होता है.

यह भी पढ़ें: केनरा बैंक समेत दर्जनभर बैंकों में 1200 करोड़ रुपये का फ्रॉड, CBI ने फाइल की FIRइन-हाइस आईटी सिस्टम के जरिए डेवलप किया

LIC डिजिटल टेक्नोलॉजी में पायोनियर है. यह अपने इन-हाउस (In-House) IT सिस्टम के जरिए काम करती है. इसके जरिए LIC की मार्केटिंग फोर्स जो भी वर्तमान चुनौतियों का सामना कर रही है, उसे सुलझाया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग अब एक नया नॉर्मल हो गया है इसलिए ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ग्राहक इस सुविधा को नई जीवन बीमा पॉलिसी के लिए ले सकते हैं. यह ग्राहक अपने घर, ऑफिस से ले सकते हैं. यह जीवन बीमा पॉलिसी की खरीदी में एक नए लेवल का अवसर है.

ई-ट्रेनिंग वीडियो भी शुरू किया
इसी के साथ LIC ने एजेंट्स के लिए ई-ट्रेनिंग (E-training) वीडियो भी शुरू किया है. यह वीडियो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का पूरा परिचय कराता है. इस नए साधन के जरिए पहली पेपरलेस डिजिटल अप्लीकेशन को LIC चेयरमैन ने लांच किया. चेयरमैन एम.आर. कुमार ने कहा कि यह नया साधन मार्केटिंग और अन्य इंटरमीडियरिज के लिए एक बेहतर साधन है जिससे LIC की पॉलिसी को पेपरलेस बेचने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Paytm ने दुकानदारों को दिया तोहफा! खत्म किए चार्जेस

बता दें कि एलआईसी की 32 करोड़ पॉलिसी हैं. इसकी असेट्स भी 32 लाख करोड़ रुपए के करीब है. वर्तमान में इसके पास 13 लाख के करीब एजेंट्स हैं और कंपनी आईपीओ लाने की योजना बना रही है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here