अब पूरे देश में इस एक ही नंबर पर बुक करा सकते हैं गैस सिलेंडर, पुराना नंबर कर दें डिलीट

0
53


अब पूरे देश में अलग-अलग सर्किल के हिसाब से अलग नंबर के बजाय एक ही नंबर पर एलपीजी सिलेंडर बुक कराया जा सकता है.

अब पूरे देश में अलग-अलग सर्किल के हिसाब से अलग नंबर के बजाय एक ही नंबर पर एलपीजी सिलेंडर बुक कराया जा सकता है.

सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडेन (Indane) ने अपना रसाईगैस सिलेंडर बुकिंग नंबर बदल दिया है. अब ग्राहकों को अपने सर्किल के हिसाब से अलग-अलग नंबर के बजाय पूरे देश में एक ही नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. वहीं, अब ओटीपी डिलिवरी सिस्‍टम भी लागू हो गया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 3, 2020, 12:04 AM IST

नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडेन (Indane) के ग्राहक अब देश में कहीं से भी एक ही नंबर पर एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं. देश की इस सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने नया नंबर (New LPG cylinder Booking Number) जारी कर दिया है यानी अब आप पुराने नंबर पर गैस बुकिंग नहीं कर पाएंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब पुराना नंबर डिलीट कर नए नंबर को अपने फोन में सेव कर लें. कंपनी ने भी ग्राहकों के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Number) पर अपना नया गैस बुकिंग नंबर भेज दिया है.

ये है गैस बुकिंग के लिए नया नंबर
इंडेन गैस के देशभर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए अब 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. इंडियन ऑयल की ओर से जारी किए गए इस नंबर का इस्तेमाल इंडेन के देशभर के उपभोक्ता आईवीआर या एसएमएस के जरिये गैस बुकिंग के लिए कर सकते हैं. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें- अब 30 नवंबर तक ले सकेंगे ECLGS स्कीम का फायदा, MSME को होगा ये फायदाऐसे बुक करा सकते हैं सिलेंडर

ग्राहकों को अब एसएमएस या कॉल के जरिये गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से कंपनी की ओर से जारी किए गए नए नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा. कंपनी ने कहा कि इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए हर टेलीकॉम सर्किल के लिए अलग फोन नंबर के सिस्‍टम को 31 अक्टूबर 2020 को बंद कर दिया गया है. इसकी जगह 1 नवंबर 2020 से पूरे देश में एलपीजी रिफिल के लिए एक ही नया नंबर जारी कर दिया गया है. आप अब आसानी से यह भी चेक कर सकते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद सब्सिडी का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं.

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में करना है फंड ट्रांसफर तो पहले जान लें इससे जुड़ी सभी शर्तें वरना हो सकता है नुकसान

ओटीपी डिलिवरी सिस्‍टम लागू
डॉमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्‍टमर की पहचान करने के लिए तेल कंपनियों ने नया एलपीजी सिलेंडर डिलिवरी सिस्‍टम लागू कर दिया है. इसके तहत 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर लेकर जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पहुंचेगा तो आपको उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना होगा. सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक 1 नवंबर से 100 स्मार्ट सिटीज में डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य हो गया है. इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का नाम दिया गया है. इस कोड को डिलिवरी ब्‍वॉय को दिखाए बिना आपको सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here